Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बचपन का ये खेल बस एक मिनट में बर्न कर सकता है 15 से 20 कैलोरी, जानें Weight loss में कैसे है मददगार

रस्सी कूदने के फायदे: बचपन में हम सभी ने ये खेल खूब खेला होगा और सेहत के लिए ये कई प्रकार से फायदेमंद भी है। जानें वेट लॉस में ये कैसे एक प्रभावी एक्सरसाइज की तरह काम कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 07, 2023 7:49 IST
 jumping rope benefits for weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jumping rope benefits for weight loss

रस्सी कूदने के फायदे: वजन घटाने के लिए हम क्या नहीं करते। जिम में पसीना बहाते हैं, फास्टिंग करते हैं और तमाम प्रकार की डिटॉक्स डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन, इसके बाद एक बार में आपका वेट तेजी से तो कम हो जाता है लेकिन फिर ये बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप वो काम करें जो रोजाना धीमे-धीमे आपका वजन कम करता रहे और आपको इससे कोई दिक्कत भी न हो। इसके अलावा ये हमेशा के लिए आपका वजन संतुलित रखने में भी कारगर हो। ऐसी ही एक एक्सरसाइज है रस्सी कूदना (jumping rope benefits for weight loss) जो कि तेजी से आपकी कैलोरी बर्न कर सकती है। आइए, जानते हैं इसे करने के फायदे। 

रस्सी कूदने से कितनी कैलोरी बर्न होती है-Jumping rope can burn how much calories 

रस्सी कूदना तेजी से आपकी कैलोरी बर्न कर सकती है।  American Heart Association के अनुसार 1 मिनट लगातार रस्सी कूदने से आप 15 से 20 कैलोरी बर्म कर सकते हैं। दरअसल, रस्सी कूदते समय आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और ये एक प्रकार की गर्मी पैदा करती है जिससे शरीर में जमा अतिरिक्ट फैट पिघलने लगता है और वेट लॉस (Does jumping rope burn belly fat)  में मदद मिलती है। इसके अलाव रस्सी कूदने से सिर्फ बैली फैट ही कम नहीं होता बल्कि, ये शरीर के सभी मांसपेशियों पर काम करता है जिससे पूरे शरीर के फैट को कम करने में मदद मिलती है। 

 jumping rope for weight loss

Image Source : SOCIAL
jumping rope for weight loss

स्कैल्प में ड्राईनेस के कारण खुश्की और खुजली से हैं परेशान, लगाएं ये 3 चीजें जो हैं बेहद कारगर

1 दिन में कितनी बार रस्सी कूदना चाहिए-How much jump rope a day to lose weight

1 दिन में आपको लगभग 15 मिनट रस्सी कूदना चाहिए। अब ये आपके ऊपर है कि आप इसे एक साथ करें या फिर 10 मिनट सुबह और 5 मिनट शाम को करें। American Heart Association की मानें तो, बस 15 मिनट तक रस्सी कूदने से आप 250 से 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं जो कि वेट लॉस के लिए रेगुलर करना बहुत है। ये पूरे शरीर का वर्कऑउट हो जाएगा और स्टैमिना भी बूस्ट करेगा। 

40 की उम्र के बाद फिट रहने के लिए फॉलो करें ये रुटीन, बीमारियां रहेंगी दूर

वेट लॉस के अलावा भी रस्सी कूदने के कई और फायदे भी हैं। जैसे कि ये कार्डियो हेल्थ यानी आपके दिल के लिए अच्छा है। इसके अलावा ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे स्किन और बालों की सेहत भी अच्छी होती है। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखते हुए ही अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इस बचपन के खेल को खेलना शुरू करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement