Friday, May 03, 2024
Advertisement

40 की उम्र के बाद फिट रहने के लिए फॉलो करें ये रुटीन, बीमारियां रहेंगी दूर

उम्र के साथ अगर लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव नहीं किए जाएं तो इसका असर सेहत पर पड़ता है। आइए जानते हैं 40 की उम्र के बाद फिट कैसे रहें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 05, 2023 13:00 IST
healthy habits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK healthy habits

बढ़ती उम्र के साथ अगर सेहत पर ध्यान न दिया जाए तो उम्र से पहले चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है। 40 की उम्र के बाद स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती है, ऐसे में अगर आप अपने डेली रुटीन में सुधार नहीं करेंगे तो समस्याएं गंभीर बीमारियों का रूप ले सकती हैं। 40 के उम्र के बाद फिट रहने और हेल्दी जीवन जीने के लिए यहां हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं, इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने खुद को फिट रख सकते हैं।

40 की उम्र में कैसे रहें फिट और मजबूत (How to stay fit and strong in your 40s)

  1. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में 40 की उम्र के बाद ज्यादा समस्याएं होने लगती हैं। शरीर में पोषण की कमी के कारण कमर दर्द, घुटनों में दर्द या हड्डियों में दर्द की समस्या होती है। ऐसे में आप 40 की उम्र के बाद कैल्शियम से भरपूर चीजें डाइट में शामिल करें। अपनी डाइट में दूध, दही, फल और पनीर को जरूर शामिल करें।
  2. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीने की आदत डालें। अपनी एक अलग बोतल बना लें और दिनभर मॉनिटर करते हुए पानी पिएं।
  3. बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर ध्यान दें और सीमित मात्रा में भोजन करें तथा ओवरइटिंग से बचें। ध्यान रखें कि आपकी डाइट में फाइबर की मात्रा खूब हो। इससे आपके पेट भरा रहेगा और आप ओवरइटिंग से बच जाएंगे।
  4. माता-पिता बचपन से ही बच्चों को खाना खूब चबाकर खाने के लिए कहते रहते हैं लेकिन आज के समय में लोग जल्दबाजी में खाना खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बंद कर दें और आज से ही खाना खूब चबाकर खाएं। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बढ़ती चर्बी कम करने के लिए पिएं इस फल का जूस, तेजी से कम होगा वजन

ओणम त्योहार में प्रचलित है केले के पत्ते पर खाने की परंपरा, आप भी जानें इन पत्तों पर खाना खाने के लाभ

घनी दाढ़ी और मूंछ के ल‍िए लगाएं Beard Oil, जानें इसे लगाने का सही समय और तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement