Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Essential Oil Mosquito Repellent: बढ़ रहा है डेंगू-मलेरिया का खतरा, एसेंशियल ऑयल से दूर होंगे मच्छर, ऐसे करें इस्तेमाल

Essential Oil Mosquito Repellent: इन दिनों डेंगू मलेरिया का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। मच्छरों से बचाव के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स हैं, लेकिन यह पूरी तरह काम नहीं करते और इसके साइड-इफेक्ट भी हैं। मच्छर भगाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पूरी तरह सेफ होते हैं और इससे मच्छर आपके आस-पास भी नहीं भटकेंगे।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 17, 2022 14:37 IST
Mosquito Repellent- India TV Hindi
Image Source : SOURCED एसेंशियल ऑयल से दूर होंगे मच्छर

Essential Oil Mosquito Repellent: बदलते मौसम के साथ ही मच्छर भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, यदि समय रहते ही मच्छरों का उपचार नहीं किया गया तो कई प्रकार की गंभीर बीमारियां होने की संभावना पैदा हो सकती है। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां मच्छरों के काटने से हो जाती है। बड़े और बच्चे दोनों ही इसका शिकार हो जाते हैं। वैसे तो मच्छर को घर से दूर भगाने के लिए मार्केट में कई तरह की प्रोडक्ट उपलब्ध हैं,  मसलन कई प्रकार की अगरबत्तियां, लिक्विड, स्प्रे, क्रीम इत्यादि। लेकिन ये सारे प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होते हैं। 

ऐसे में कुछ एसेंशियल ऑयल मार्केट में उपलब्ध हैं जिसके इस्तेमाल से मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है। इस आर्टिकल में बताते हैं कुछ ऐसे ही ऑयल के बारे में जिसके इस्तेमाल से मच्छरों को आसानी से भगाया जा सकता है और इससे स्वास्थ्य पर भी कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: पैरों को सुन्दर बनाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

इन ऑयल का करें इस्तेमाल मच्छर होंगे दूर

तुलसी का तेल: तुलसी हर प्रकार से बेहद ही उपयोगी औषधि है। तुलसी के तेल को मच्छर भगाने के लिए रामबाण माना जाता है। इसमें कीट प्रतिरोधक क्षमता होती है। इस तेल को लगाने से मच्छर आपसे कोसों दूर रहते हैं। रात में सोते समय अपने शरीर के खुले भागों पर तुलसी के तेल से मसाज कर लें। इससे मच्छर आपके आसपास भी नहीं आएंगे।

लेमनग्रास ऑयल: लेमनग्रास ऑयल बेहद ही उपयोगी औषधि है। घरों से मच्छरों को दूर भगाने के लिए लेमनग्रास ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही समय में मच्छर आपसे दूर हो जाते हैं। जब भी मच्छर आपको ज्यादा परेशान करे तो अपने बॉडी पर लेमनग्रास ऑयल लगा लें। इससे मच्छर आपके आसपास नहीं देखेंगे।  इसके अलावा लेमनग्रास ऑयल का घर पर भी छिड़काव कर सकते हैं।

Cracked Heels: फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए आज़माएं घी का नुस्खा, पैर हो जाएंगे बेहद मुलायम

लैवंडर ऑयल: मच्छर को दूर भगाने के लिए आप अपने स्किन पर लैवंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल भी मच्छर को आप से दूर रखने में काफी कारगर साबित होता है। इसकी खास बात यह है कि इसको लगाने पर मच्छर आपको नहीं काटते हैं और इसकी खुशबू इतनी मनमोहक होती है जिससे आपका मन शांत रहता है।

पुदीना तेल का स्प्रे: पुदीना के स्प्रे से भी मच्छरों को दूर किया जा सकता है। नारियल के तेल में पुदीना के तेल को मिलाकर एक बेहतरीन स्प्रे तैयार कर सकते हैं। इस स्प्रे के खुशबू मात्र से ही मच्छर आपके घर से कोसों दूर भाग जायेंगे।

Hair Dandruff: सर्दी में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये 5 घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आपकी टेंशन

नीलगिरी का तेल: मच्छर भगाने के लिए नीलगिरी का तेल भी प्रयोग में लाया जाता है। इस तेल में नीम का तेल,  नारियल का तेल और जैतून के तेल को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए और इसे अपनी त्वचा पर स्प्रे कीजिए। इस स्प्रे का इस्तेमाल करने से आपको मच्छर नहीं काटेंगे और यह आपकी त्वचा में नमी भी बनाए रखता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement