Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Cracked Heels: फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए आज़माएं घी का नुस्खा, पैर हो जाएंगे बेहद मुलायम

Cracked Heels: आपकी एड़ियां अगर बहुत ज्यादा फट गई हैं तो आप घी में इन चीजों को मिलाकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियों की परेशानी से आपको आराम मिल जाएगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 16, 2022 8:03 IST
 फटी एड़ियों के लिए करें घी का इस्तेमाल - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फटी एड़ियों के लिए करें घी का इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम स्किन का ड्राई होना बेहद सामान्य है। इस सीज़न में सिर्फ हमारी स्किन ही नहीं ड्राई होती बल्कि एड़ियां भी फटने लगती हैं। कई बार हालत ऐसे हो जाते हैं की एड़ियों में से खून निकलने लगता है जिससे इंसान चल फिर भी नहीं पाता। आपको बता दें, एड़ियां फटने के पीछे सिर्फ मासूम ज़िम्मेदार नहीं है बल्कि पैरों की ठीक से देखभाल न करना भी एक अहम वजह है। इसलिए अगर आप अपनी एड़ियों को सॉफ्ट और मुलायम बनाये रखना चाहते हैं तो घी का इस्तेमाल करना शुरू करें। घी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये फटी एड़ियों का भी कारगर इलाज हैं। घी से आप अपनी फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

स्किन के लिए असरदार है घी

घी का इस्तेमाल खाने के अलावा स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी किया जाता है। दरअसल, घी में मौजूद फैटी एसिड नमी को सील करते हैं। जिससे फटी एड़ियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

घी और हल्दी पाउडर

घी का फैटी एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं। इसलिए फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घी में हल्दी पाउडर मिलाएं। सबसे पहले एक कटोरी में घी को गर्म करें और उसके बाद उसमें एक थोड़ा सा नीम का तेल और हल्दी पाउडर डालें। आप इस पेस्ट को पैर पर लगाकर छोड़ दें। इससे आपको फटी एड़ियों से राहत मिलेगी।

घी और मोम

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घी और मोम का इस्तेमाल बेहद असरदार है. घी और मोम लगाने से त्वाचा फटती नहीं है। बर्तन में हल्दी, मोम और घी डालकर गर्म करें। अब कॉटन की मदद से इस मिक्सचर को पैरों में लगाएं और उसके बाद मोजे पहन लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें - 

दिवाली फेस्टिवल के दौरान मिठाई खाकर भारतीयों ने बढ़ा लिया डेढ़ किलो वजन

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement