Friday, April 19, 2024
Advertisement

Father's Day 2022: कब है फादर्स डे? जानिए क्यों मनाया जाता है और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Father's Day 2022: हर साल दुनिया भर में सभी पिता को सम्मान देने के लिए जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 17, 2022 13:25 IST
Father's Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Father's Day 2022

Highlights

  • इस साल फादर्स डे 19 जून 2022 को मनाया जाएगा।
  • इस दिन को मनाने की शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी।

Father's Day 2022: कहते है कि दुनिया में मां और बच्चे का रिश्ता हर रिश्ते से बड़ा होता है। मां बच्चे को जन्म देती है, उसे बड़ा करती है। लेकिन मां और बच्चे का रिश्ता जितना अनमोल होता है उतनी ही अनमोल पिता और बच्चे का भी होता है। एक पिता बच्चे को सभ्य बनाने के साथ-साथ उसके भविष्य को संवारने में अहम भूमिका निभाता है।

एक पिता ही है वो जो बच्चे को हर बुराई से बचाता है। उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए खुद संघर्ष करते हैं। उनके भविष्य को सवारने के लिए पिता को कठोर बनना पड़ता है। अक्सर ऐसा होता है कि पिता बच्चे के प्रति उस तरह का प्यार जता नहीं पाते, जैसे मां जताती हैं। लेकिन आपको बता दें कि बिना दिखाए या जताए जीवन भर की खुशियां बच्चे को देने का काम एक पिता ही कर सकता है।  पिता के निस्वार्थ प्रेम को सम्मान देने के लिए पूरी दुनिया में फादर्स डे मनाया जाता है। 

जानिए कब है फादर्स डे?

हर साल दुनिया भर में सभी पिता को सम्मान देने के लिए जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल फादर्स डे 19 जून 2022 को मनाया जाएगा। इस दिन को मनाने की शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी।

Father's Day 2022

Image Source : FREEPIK
Father's Day 2022 

जानिए कैसे हुई फादर्स डे मनाने की शुरुआत?

वाशिंगटन शहर की रहने वाली 16 साल की सोनोरा लुईस की मां का निधन हो गया था। उनके पांच छोटे भाई बहन थे। पिता ने अकेले ही इन सभी की परवरिश की। पिता ने जहां एक मां की तरह अपनी बेटी को प्यार दिया तो वहीं एक पिता की तरह उसकी सुरक्षा और फिक्र की। सोनोरा को अपने पिता से बहुत प्यार था, जिनके वजह से उन्हें मां की कमी महसूस नहीं हुई। 

सोनोरा के मन में ख्याल आया कि जब मां को सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाया जा सकता है तो फिर पिता के प्रेम और स्नेह के सम्मान में फादर्स डे क्यों नहीं मनाया जा सकता है? बस फिर क्या था अपने पिता को सम्मान देने के लिए सोनोरा ने 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया। 

ये भी पढ़ें - 

Fathers Day 2022: फादर्स डे पर पिता को गिफ्ट में दे सकते हैं ये खास तोहफे, वास्तु के अनुसार माना जाता है शुभ

Amarnath Yatra 2022: 30 जून से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा, जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

Summer Vacations Tips: बच्चों की गर्मी की छुट्टियां ऐसे बनाएं गैजेट फ्री

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement