Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अंडरआर्म्स की बदबू से चार लोगों के बीच हो जाते हैं शर्मिंदगी का शिकार? इन घरेलू उपायों से मिलेगी फूलों सी खुशबू

कई लोगों के अंडरआर्म्स से बहुत ज़्यादा बदबू आती है। जिस वजह से अक्सर लोग परेशान होते हैं। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं और दुर्गंध को दूर भगाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 29, 2023 22:47 IST
Underarm Smell odour- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Underarm Smell odour

कई लोगों को साल के बारह महीने अंडरऑर्म्स से पसीना आता है। पसीने के साथ साथ बदबू भी आती है। जिस वजह से कई लोग बहुत ज़्यादा परेशान होते हैं। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो यह अच्छी तरह जानते होंगे की लोग आपके आसपास बैठने से भी कतराते हैं। अंडरआर्म्स में पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण भी ये समस्या हो सकती है। दरअसल, अंडरआर्म्स में पसीने की ग्रंथियों की संख्या ज्यादा होती है इसलिए यहां ज्यादा पसीना आता है। लेकिन आपके पास बैठते ही अगर कोई नाक मुंह सिकोड़ने लगे तो आपको कैसा महसूस होगा? अगर आप भी चाहते हैं आप को सभी के सामने शर्मिंदा ना होना पड़े तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप अंडरऑर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।     

इन घरेलू उपायों से दूर भागेगी बदबू 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा अंडरआर्म्स की बदबू से आसानी से छुटकारा दिलाता है।  इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा अच्छी तरह मिलाएं। इसमें गांठे ना बनने दें। फिर इसे अंडरआर्म्स पर 15 मिनट लगा रहने दें और बाद में साफ कर लें। यह पसीने को रोक कर बदबू से राहत दिलाता है।

गुलाबजल

पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए गुलाबजल बहुत फायदेमंद है। इसे आप अंडरआर्म्स के आस-पास स्प्रे भी कर सकते हैं या फिर गुलाबजल से रूई के साथ अंडरआर्म्स को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिला कर नहाएंगे तो इससे पसीने की बदबू से राहत मिल सकती है।

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा दिलाने के लिए बढ़िया ऑप्शन है। इसके इस्तेमाल से अंडरआर्म्स में होने वाले बैक्टीरिया का खात्मा होता है और यह पसीने को भी कम करता है। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर लगाने से आपको फायदा मिल सकता है।

एलोवेरा

रात को थोड़ा सा एलोवेरा जेल अपनी उंगलियों पर लेकर अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसे रातभर के लिए रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें। चाहें, तो एक चौथाई कप एलोवेरा जेल पी भी सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

क्या आप भी सुबह बिना ब्रश किए पीते हैं पानी? जानें ऐसा करना है सेहत के साथ खिलवाड़ या फायदेमंद

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement