Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में जुकाम और बुखार से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मानसून के इस मौसम में लोग सर्दी, जुकाम और बुखार से परेशान रहते हैं। यहां जानिए इन समस्याओं से बचने के टिप्स।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 11, 2023 21:00 IST
simple ways to stay fit- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK simple ways to stay fit

मानसून में बरसात और बदलते मौसम के कारण लोग बुखार, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इस मौसम में अगर शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो बीमारियां तेजी से लगती हैं। मानसून में बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत होती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से खुद को दूर रख सकते हैं।

जुकाम और बुखार से बचने के टिप्स (Prevention Tips for Cold and Fever)

बार-बार चेहरा न छुएं

जुकाम, बुखार और फ्लू से बचने के लिए आप बार-बार चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें। अगर आपके आस-पास किसी को कोल्ड हुआ हो तो उससे दूरी बनाएं और मास्क का प्रयोग करें।

खूब पानी पिएं

पानी की कमी के कारण भी शरीर में बीमारियां लगती हैं। पानी से हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। अगर आप से सादा पानी नहीं पिया जाता है तो आप पानी में नींबू, लैमनग्रास, पुदीना आदि मिलाकर भी पी सकते हैं।

साफ-सफाई की ख्याल रखें

बरसात के मौसम में साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। गंदगी में मक्खी और अन्य कीटाणु पनपते हैं, जिनसे बीमारियां फैलती हैं। इंफेक्शन से बचने के लिए आप बाहर से आने पर कपड़ों को सीधे धुलने के लिए डालें।

एयर कंडीशनर में न सोएं

बदलते मौसम में एयर कंडीशनर में सोने से बचें। दरअसल, रात के समय ज्यादा ठंडक हो जाती है ऐसे में एयर कंडीशनर में सोने पर आप ठंड के कारण बुखार का शिकार हो सकते हैं। 

तनाव से बचें

तनाव यानी टेंशन शरीर को खोखला कर देती है। तनाव लेने का असर हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है। जो व्यक्ति तनाव लेते हैं उन्हें बीमारियां भी जल्दी लगती हैं।

एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज और योगा के लिए समय निकालें। एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगे और बीमारियों से भी बचाव होगा। इसके साथ ही हेल्दी डाइट लें। ध्यान रखें कि आपकी डाइट में फल, सब्जियां और नट्स सभी शामिल हों।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: देरी से लंच करने के साइड इफेक्ट जानकर कर लेंगे तौबा, जानें रिजुता दिवेकर ने क्या कहा

इन 4 कारणों से सुबह उठकर पिएं Apple Juice, कोसों दूर रहेंगी लाइफस्टाइल से जुड़ी कई समस्याएं

फ्लैट टमी पाने के लिए के लिए ऐसे बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत के लिए है फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement