Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Dussehra 2023: परिवार और बच्चों के साथ रावण दहन देखने जाने का है प्लान, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Dussehra 2023: दशहरा के दिन लोग फैमिली के साथ रावण दहन देखने जाते हैं। दशहरा मेला में कई बार भगदड़ और आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने परिवार से साथ रावण दहन देखने जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 24, 2023 11:23 IST
Dussehra Mela- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दशहरा 2023 रावण दहन

दशहरा 2023: नवरात्रि के बाद दसवां दिन दशहरा यानि विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है। दशहरा को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाना है। भगवान राम मे नौ दिनों की लड़ाई के बाद दशहरा के दिन रावण को मार गिराया था. हर साल दशहरा का दिन भगवान राम की जीत की याद दिलाता है। दशहरा के दिन रावण, मेघनाद और कुम्भकरण की बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं बनाई जाती हैं और उनका दहन किया जाता है। जगह-जगह मेला लगते हैं और रावण दहन का आयोजन किया जाता है। रावण दहन देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी पहुंचते हैं। 

दशहरे का मेला देखने के लिए लोग अपनी पूरी फैमिली के साथ पहुंचते हैं। छोटे-छोटे बच्चे और बड़े बुजुर्ग भी रावण दहन देखने जाते हैं। दशहरा के दिन कई बार गंभीर हादसे भी हो चुके हैं. रावण दहन के वक्त भगदड़ और आग लगने के घटनाएं हर साल सामने आती हैं। ऐसे में अगर आप अपनी फैमिली के साथ रावण दहन देखने जा रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

रावण दहन पर क्या करें और क्या नहीं

  1. अगर आप बच्चों के साथ रावण दहन देखने जा रहे हैं तो बच्चों को पटाखों से थोड़ा दूर रखें। अक्सर बच्चे शोर सुनकर एक्साइटेड हो जाते हैं। कोशिश करें कि मेले में ज्यादा छोटे बच्चों को लेकर न जाएं।
  2. रावण दहन के बाद जलता हुआ पुतला इधर-उधर गिरता है। कई बार पटाखों से निकलने वाली आग भी आस-पास गिरती है। ऐसे में जलते हुए पुतलों से दूरी बनाए रखें। दूर से ही रावण दहन देखें।
  3. अगर मेला में ज्यादा भीड़ है या फिर जहां रावण दहन होना है वहां भीड़भाड़ है तो जाने से बचें। भीड़ में सबसे ज्यादा भगदड़ और दुर्घटनाएं होने का खतरा होता है।
  4. किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपको मैदान के निकलने का रास्ता पता होना चाहिए। मेला देखने जा रहे हैं तो सबसे पहले निकलने के रास्ते देख लें, ताकि किसी भी दुर्घटना के वक्त आपको बाहन निकलने का रास्ता पता हो।
  5. रावण दहन के वक्त काफी बारूद और धुआं आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी जगहों पर खुद को धुएं और संक्रमण से बचाने के लिए मास्क जरूर पहनें।
  6. रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों पर जलते तीर चलाने के बजाय, रावण दहन की कहानी बताने के लिए लेजर और लाइट्स का उपयोग करें। इससे हादसों को रोका जा सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement