Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

चूहे कुतरने लगे हैं घर के कपड़े, उनके आतंक से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खें का करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में भी चूहों ने आंतक मचा रखा है तो इन नुस्खों की मदद से उन्हें आसानी से घर से भगा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 19, 2023 16:04 IST
 Chuho ko bhagane ke gharelu upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chuho ko bhagane ke gharelu upay

घर में अगर चूहे आ जाएं तो बहुत बड़ी आफत हो जाती है। ये घर पर मौजूद हर खाने पीने का सामन से लेकर कपड़ों को कुतरने लगते हैं।  यहीं नहीं चूहे कई बीमारियों को भी दावत देते हैं। क्योंकि वह अपनी यूरिन को पैरों के माध्यम से हर जगह कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें घर से भगाया जाए। चूहों को मारने के लिए रेट किलर मिल जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद भी वो घर से भागते नहीं हैं। ऐसे में आप चाहे तो बिना मारे ही चूहों को घर से भगा सकते हैं। क्या आप घर पर मौजूद चूहों से हो गई हैं परेशान तो इन्हें भगाने लिए ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। 

  1. लाल मिर्च: घर से चूहे भगाने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। घर के कोनों में आप थोड़ी-थोड़ी लाल मिर्च डाल दें। इससे चूहे दोबारा नहीं आएंगे। क्योंकि लाल मिर्च से उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकती है। 
  2. तेजपत्ता: चूहों को तेजपत्ता की स्मेल बिलकुल भी पसंद नहीं आती है इसलिए उन्हें घर से भगाने में तेजपत्ता आपकी मदद कर सकता है। इसलिए आप चाहें तो घर पर उन जगहों पर तेजपत्ता रख सकते हैं जहां पर चूहा ज्यादा आते हैं। 
  3. पुदीने का तेल: रूई में थोड़ा सा पुदीने का तेल डालकर उन जगहों पर रख दें। जहां पर चूहे आते हैं। इसेस वह नहीं आएंगे। आप चाहे तो पुदीने के तेल के बदले पत्तियां का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  4. प्याज: चूहों को भगाने में प्याज बेहद कारगर है। चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। इसलिए चूहे के बिल के साथ-साथ उन जगहों पर प्याज का टुकड़ा रख दें जहां वह आते हैं।  
  5. बाल: चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल उन्हें दिखाई नहीं हेते हैं और उसे निगल जाते हैं। इसलिए आप बालों को चूहे के बिल के पास रख दें। 

उबले हुए चावल का पानी इन बीमारियों में करता है संजीवनी बूटी की तरह काम, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

इन जूस को पीने से नस नस में बढ़ेगी खून की मात्रा, एनीमिया सहित इन बीमारियों की होगी छुट्टी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement