Friday, May 03, 2024
Advertisement

बिना एक्सरसाइज इन बीजों के सेवन से करें वेट लॉस, फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में हैं मददगार

तुलसी के बीज और दूध के फायदे: वजन घटाने वालों के लिए तुलसी के बीज और दूध, कई प्रकार से मदद कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 14, 2023 7:43 IST
sabja_seeds_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sabja_seeds_for_weight_loss

तुलसी के बीज और दूध के फायदे: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है। इसमें एक लंबी मेहनत लगती है। इसके अलावा आपको लंबे समय के लिए अपनी डाइट को सही रखना होगा और उन चीजों को सेवन करना होगा जो कि भूख कंट्रोल करे और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करे। इसी काम में सब्जा के बीज (sabja seeds for weight loss)आपके काम आ सकते हैं। ये बीज न सिर्फ फाइबर कंपाउंड फॉर्म करते हैं बल्कि, पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। तो, आइए जानते हैं वेट लॉस में आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं।

वेट लॉस के लिए कैसे करें सब्जा के बीज का सेवन-How to drink sabja seeds for weight loss

वेट लॉस के लिए आप सब्जा के बीजों का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। आप इसे दूध में भिगोकर ले सकते हैं या फिर इसे दूध में उबालकर ले सकते हैं। आपको बस करना ये है कि 1 गिलास दूध लें और इसमें 1 चम्मच सब्जा के बीजों को भिगोकर रख दें। इसके अलावा आप गर्म दूध में भी इसे मिलाकर ले सकते हैं।

sabja_seeds_for_health

Image Source : SOCIAL
sabja_seeds_for_health

चेहरे की इन 4 समस्याओं का इलाज है शहद और नींबू, जानें गर्मियों में इस्तेमाल का तरीका और फायदे

तुलसी के बीज और दूध के फायदे- Sabja seeds with milk benefits

1. फैट मेटाबोलिज्म में मददगार 

तुलसी के बीज और दूध मिलकर एक फाइबर कंपाउंड बनाते हैं जो कि मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है। ये दोनों जेल कंपाउंड बनाते हैं और शरीर में जमा फैट के साथ चिपक जाते हैं। इससे मेटाबोलिज्म तेज होता है, फैट के कण मल के साथ शरीर से बाहर आ जाते हैं और वेट लॉस में तेजी से मदद मिलती है। 

फैट बर्न करने वालों के लिए कारगर है छाछ की ये 3 रेसिपी, घर में बनाएं और पीकर वजन घटाएं

2. भूख कंट्रोल करता है

भूख कंट्रोल करने में तुलसी के बीज और दूध के कई फायदे हैं। पहले तो, इसका सेवन आपके पेट को भरा रखता है और हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये क्रेविंग कंट्रोल करता है और पाचन तंत्र में तेजी लाता है जिससे वजन घटाने में तेजी से मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement