Sunday, May 05, 2024
Advertisement

How to Get Rid of Lizards: मोर के पंख से नहीं बल्कि ऐसे भागेंगी आपके घर से छिपकली

How to Get Rid of Lizards: अगर, आपके घर में भी छिपकली ने डेरा जमा रखा है, तो अब उनसे डरे नहीं। उन्हें भगाने के लिए बस इन आसान तरीकों को आज़माएं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav
Updated on: July 07, 2022 16:16 IST
ऐसे भागेंगी आपके घर से छिपकली- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऐसे भागेंगी आपके घर से छिपकली

How to Get Rid of Lizards: शायद ही कोई घर हो जहां छिपकली नहीं पाई जाती। हमारे घर के कोनों, बेड, किचन या दीवाल पर छिपकली अक्सर अपना डेरा जमाए हुए देखी जाती है. हर किसी को छिपकली के घर में होने से दिक्कत होती है और सभी को छिपकली से डर भी लगता है। अगर आप भी उन्हें भगाने के लिए आप भी कई तरह के जतन कर थक चुके है, लेकिन कोई हल नहीं निकला है। तो, अब आप इन आसान घरेलू उपायों को आज़माएं और इनकी मदद से छिपकली को भगाएं। 

नेफ्थलीन की गोलियां: नेफ्थलीन की गोलियों से भी छिपकली नहीं आती है। जहां छिपकलियां आती हैं आप वहां नेफ्थलीन की गोलियां रख सकते हैं। इसकी महक छिपकली को पंसद नहीं है, इसलिए आपने देखा भी होगा लोग अपने घर के कोनों में कई सारी नेफ्थीलीन की गोलिया डालकर रखते हैं।

लाल और काली मिर्च: थोड़ा सा लाल और काली मिर्च लेकर उसमे ज़रा सा पानी डालक्र उसका घोल तैयार कर लें। फिर उसे किसी स्प्रे वाली बॉटल में डालकर जहां से छिपकली आती है वहां स्प्रे करें।

कॉफी पाउडर: शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन स्वाद से भरपूर कॉफी आपको जितनी जल्दी तरोताजा महसूस कराती है उतनी ही जल्दी ये घर से छिपकली को भगाती है। कॉफी पाउडर में तंबाकू मिलाकर, उसकी छोटी-छोटी गोली बनाएं। उन गोली को घर के उन जगहों पर रखें, जहां छिपकलियां ज्यादा आती हैं। ऐसा करने के बाद छिपकली दुबारा आपके घर की तरफ आने की हिम्मत नहीं करेगी। 

अंडे के छिलके: अंडे के छिलकों से भी आप छिपकलियां भगा सकते हैं। अंडे के छिलकों की महक से छिपकलियां दूर भागती हैं।

प्याज का रस: प्याज का रस निकालकर आप एक बोटल में रख ले और जब भी आपको छिपकलियां खिड़कियों, दरवाजों या दिवार पर दिखे स्प्रे बोटल से छिपकलियों पर स्प्रे कर दें।

लहसुन: प्याज की तरह लहसुन भी छिपकली भगाने में बहुत ज़्यादा कारगर है। लहसुन को छिलकर भी आप घर के कोनों में रख सकते हैं या लहसुन की कलियों को प्याज की तरह धागे में बांधकर बल्ब या ट्यूब लाइट के पास लटका दें।  इससे छिपकली हमेशा के लिए आपके घर में आना बंद कर देगी। 

ये भी पढ़िए - 

Weight Loss : नींबू और शहद से करें बढ़ता हुआ वजन कम, जानिए कैसे करें सेवन?

Uric Acid : अजवाइन के पानी से यूरिक एसिड को करें कम, सेवन करते समय रखें एक बात का ख्याल

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है कलौंजी, इस तरह सेवन कर काबू में करें अपना ब्लड शुगर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement