Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Weight Loss : नींबू और शहद से करें बढ़ता हुआ वजन कम, जानिए कैसे करें सेवन?

वजम कम करने के लिए हमें सबसे पहले अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरुरत है। बाहर का खाना भले ही खाने में स्वाद लगता हो, लेकिन ये आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: July 05, 2022 11:53 IST
lemon and honey- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV lemon and honey

Highlights

  • नींबू और शहद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।
  • शहद में इम्युनिटी को बेहतर बनाने के गुण पाए जाते हैं।

Weight Loss : आजकल के दौर में बढ़ता हुआ वजन बेहद आम समस्या हो गई है। बदलते वक्त के साथ हमारा लाइफस्टाइल भी काफी हद तक बदल गया है। इंसान अब खुद से ज्यादा मशीनों पर भरोसा करने लगे हैं। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। लाइफस्टाइल और हमारे खानपान में होने वाले बदलाव का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिनमें से एक समस्या है बढ़ा हुआ वजन। बढ़ते हुआ वजन कम ही लोगों का रास आता है। शरीर में वजन का बढ़ना आपको कई तरह की बीमारियों की ओर ले जा सकता है। 

वजम कम करने के लिए हमें सबसे पहले अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरुरत है। बाहर का खाना भले ही खाने में स्वाद लगता हो, लेकिन ये आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अक्सर लोग वजन बढ़ने के बाद उसे घटाने के लिए घरेलू उपाय ढूंढने लगते है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा घरेलू उपाय जिसके इस्तेमाल से आप हफ्ते के अंदर अपने शरीर में फर्क महसूस करेंगे।   

Lemon And Honey

Image Source : FREEPIK
Lemon And Honey

नींबू और शहद लगभग हर रसोई में पाए जाते हैं। लेकिन इन दोनों का साथ में सेवन करने से आप बढ़ता हुआ वजन रोक सकते हैं। नींबू और शहद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। वहीं शहद में इम्युनिटी को बेहतर बनाने के गुण पाए जाते हैं। शहद का सेवन करने से शरीर में उर्जा आती है। इसलिए लोग इसे सुबह-सुबह लेना पसंद करते हैं। रोजाना सुबह-सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू मिलाकर पीने से आपको काफी लाभ होगा। 

नींबू और शहद के लाभ

  1. नींबू और शहद के सेवन से पाचन में सुधार होता है। 
  2. नींबू और शहद आपकी त्वचा को साफ़ करता है
  3. नींबू और शहद आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाता है
  4. नींबू और शहद शरीर को डिटॉक्स करता है

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़िए

Weight Loss : वजन कम करने के लिए करें सेब के सिरके का सेवन, एक हफ्ते में दिखेगा असर

Uric Acid : अजवाइन के पानी से यूरिक एसिड को करें कम, सेवन करते समय रखें एक बात का ख्याल

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है कलौंजी, इस तरह सेवन कर काबू में करें अपना ब्लड शुगर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement