Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Weight Loss : वजन कम करने के लिए करें सेब के सिरके का सेवन, एक हफ्ते में दिखेगा असर

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। इतना ही नहीं नए उपाय की तलाश तक करने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक आसान उपाय।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: July 04, 2022 9:57 IST
Apple Cider Vinegar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Apple Cider Vinegar

Weight Loss : आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है। मोटापा यानी बीमारी। आज के दौर में ज्यादा वजन वाले लोग तरह-तरह की बीमारियों से घिरे हुए हैं। जो जितना ज्यादा मोटापे का शिकार है वो उतना ही ज्यादा परेशान है। बढ़ता हुआ वजन एक रोग की तरह है जो धीरे-धीरे आपके शरीर को बीमारियों का घर बना देगा। बढ़ते हुए वजन की समस्या हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रही है। छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई अपने मोटापे को कम करना चाहता है। 

लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करने लगते हैं। नए-नए उपाय की तलाश करने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक आसान उपाय। हम बात कर रहे हैं सेब के सिरके की। सेब के सिरके से आप अपना बढ़ता हुआ वजन रोक सकते हैं। ये काफी फायदेमंद है। आपको रोजाना सुबह खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करना है। ऐसा करने से आप महज़ कुछ ही दिनों में अपने शरीर में फर्क महसूस करने लगेंगे। 

Apple Cider Vinegar

Image Source : FREEPIK
Apple Cider Vinegar

सेब सिरका में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है। सेब के सिरके में विटामिन बी और सी दोनों ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। सेब के सिरके के सेवन से हमारे शरीर का बॉडी फैट कम होने लगता है। साथ ही अगर आप इसके साथ-साथ थोड़ी एक्सरसाइज भी करते हैं तो इसका असर काफी जल्दी देखने को मिलेगा।

Apple Cider Vinegar

Image Source : FREEPIK
Apple Cider Vinegar

सेब के सिरके के फायदे 

  • डायबिटीज को करें कंट्रोल 
  • कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोके
  • पाचन समस्या से दिलाए निजात
  • इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़िए

Parad Kada Benefits: पारद का कड़ा पहनने से होते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द से लेकर कई बीमारियों को करता है दूर

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है कलौंजी, इस तरह सेवन कर काबू में करें अपना ब्लड शुगर

Monsoon 2022: मानसून में इन जड़ी-बूटियों वाली चाय की चुस्कियां बनाएंगी आपकी सेहत!

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement