1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Uric Acid : अजवाइन के पानी से यूरिक एसिड को करें कम, सेवन करते समय रखें एक बात का ख्याल

Uric Acid : अजवाइन के पानी से यूरिक एसिड को करें कम, सेवन करते समय रखें एक बात का ख्याल

शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने पर आपको किडनी की पथरी, गठिया और गाउट जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। यूं तो मेडिकल में यूरिक एसिड के कई तरह के इलाज बताए गए हैं। लेकिन यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय भी मौजूद हैं।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 04, 2022 12:54 IST
Uric Acid- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Uric Acid : यूरिक एसिड शरीर में जमा होने वाला एक तरह का कचरा माना जाता है। जो प्यूरीन वाली खाने की चीज़ों से बनता है। ये सीधा हमारे खून में जमा होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारी बदलती लाइफस्टाइल और हमारा खानपान। यूरिक एसिड की समस्या अब बेहद आम होती जा रही है। इस परेशानी से लगभग हर दूसरा-तीसरा शख्स गुजर रहा है। यदि शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाए तो इससे यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने लगते हैं। जो खतरे का साइन है। 

शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने पर आपको किडनी की पथरी, गठिया और गाउट जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। यूं तो मेडिकल में यूरिक एसिड के कई तरह के इलाज बताए गए हैं। लेकिन यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। जिनके इस्तेमाल से आप घर बैठे-बैठे अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा है अजवाइन का पानी। ऐसे में आइए जानते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में अजवाइन का पानी कैसे असरदार है। 

अजवाइन में कई अहम तत्व पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर , प्रोटीन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन मे फॉस्‍फोरस, आयरन, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, और नियासिन भी पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंत होते है। सुबह-सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से यूरिक एसिज की समस्या में काफी लाभ मिलता है। रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भीगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। 

अजवाइन से होने वाले फायदे

  1. अजवाइन के पानी से पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलती है।
  2. अजवाइन में पाए जाने वाले तत्व हृदय रोगों से बचाव करते हैं।
  3. वजन कम करने के लिए भी अजवाइन काफी फायदेमंद है।
  4. डायबिटीज के मरीज भी इसके सेवन से काफी लाभ महसूस करेंगे। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़िए

Weight Loss : वजन कम करने के लिए करें सेब के सिरके का सेवन, एक हफ्ते में दिखेगा असर

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है कलौंजी, इस तरह सेवन कर काबू में करें अपना ब्लड शुगर

Monsoon 2022: मानसून में इन जड़ी-बूटियों वाली चाय की चुस्कियां बनाएंगी आपकी सेहत!

 

 

Latest Health News