Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सूखे फूलों को फेंकें नहीं, घर में इन 2 DIY Recipe से बनाएं एसेंशियल ऑयल और आयुर्वेदिक धूपबत्ती

सूखे फूलों का क्या करें: पूजा में चढ़ाए फूल या फिर घर में सजाए हुए फूलों को फेंकना कई बार बुरा लगता है। ऐसे में थोड़ा समय दें और ये 2 चीजें तैयार कर लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 15, 2023 12:07 IST
dry_flowers_recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dry_flowers_recipe

सूखे फूलों का क्या करें: सूखे हुए फूलों को फेंकना कई बार दुखदाई होता है। दरअसल, पूजा में चढ़ाए फूल या फिर घर में सजाए फूल जब सूख जाते हैं तो ये एक कचरे की तरह हो हो जाते हैं। ऐसे में इन सूखे फूलों को आप इक्ट्ठा करके इनसे कुछ काम की चीजें बना सकते हैं। जैसे कि एसेंशियल ऑयल (diy essential oil) और आप आयुर्वेदिक धूपबत्ती (dhoop batti) बना सकते हैं। आइए, जानते हैं इन 2 चीजों की रेसिपी।

सूखे फूलों का उपयोग किस लिए किया जाता है?

1. फूलों से एसेंशियल ऑयल कैसे बनता है- How to make essential oil with flowers

गुलाब या फिर गेंदे के फूलों को पहले इक्ट्ठा कर लें। इसके बाद इन्हें तोड़ लें और थोड़ा धूप दिखा लें और फिर सिलबट्टे पर पीस कर रख लें। फिर इसे एक जार में भर लें। इसमें आप अपने हिसाब से ऑलिव ऑयल, दालचीनी, लौंग और 1 टूकड़ा कपूर डाल लें। अब इसे ऊपर से कॉटन कपड़ा डालकर टाइट ढक्कन के साथ बंद कर लें। फिर इसे 1 बंद कमरे में रख दें जहां सूरज की रोशनी न पहुंचे। 2 दिन तक ऐसा करें। फिर इसे सूंघ कर देंखें कि फूलों की खुशबू इसमें से आ रही है या नहीं। अगर आने लगे तो इस तेल को छान कर अलग कर लें और फिर इस्तेमाल करें। आप इसे नहाने के पानी और कैंडल में भी इस्तेमाल कर सकत हैं। 

diy_flowers_recipe

Image Source : SOCIAL
diy_flowers_recipe

आपके नाश्ते की थाली में जरूर होनी चाहिए 1 कटोरी दही, लू और गर्मी से होगा बचाव

2. फूलों से धूपबत्ती बनाना-How to make dhoop batti from flowers

फूलों से धूपबत्ती बनाना आसान काम तो नहीं है लेकिन, आप इसे घर में ट्राई कर सकते हैं। इस धूपबत्ती को बनाने के लिए फूलों को सूखा कर इसका एक डस्ट तैयार कर लें। अब इस डस्ट में सूखा गोबर, पाउडर की तरह तोड़कर मिला लें। इसके ऊपर गुग्गुल पाउडर मिला लें। इसके बाद इसमें कपूर और लौंग को कूट कर मिलाएं। अब इसमें नारियल तेल, चंदन पाउडर और घी मिलाकर आटे की लोई की तरह तैयार कर लें। याद रखें ये सूखा-सूखा सा होना चाहिए बिलकुल टाइट। अब इसे एक कोन की तरह बना लें और धूप में सूखाएं और फिर इस्तेमाल करें। 

धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने में है मददगार

इस प्रकार से आप सूखे फूलों से इन 2 चीजों को तैयार कर सकते हैं। ये बिलकुल ऑर्गेनिक हैं और घर का बना है तो इनके इस्तेमाल के कोई नुकसान भी नहीं हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement