Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मोटापे का कटर है एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे पिएंगे तो महीनेभर में दिखने लगेगा असर

Apple Cider Vinegar For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करें। इससे तेजी से वेट लॉस करने में मदद मिलती है। जानिए कब और कैसे पीना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 14, 2024 7:00 IST
Apple Sider- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेब का सिरका

ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि वेट लॉस डाइट में ऐसा क्या शामिल करें जिससे तेजी से वजन कम होने लगे। कुछ लोग डाइटिंग तो करते हैं लेकिन उतने अच्छे रिजल्ट नहीं मिलते। कई बार क्रैश डाइटिंग से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है। इसलिए वेट लॉस डाइट बेहद सोच-समझकर ही शुरू करनी चाहिए। हालांकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसन बना देती हैं। ऐसी ही चीज है एप्पल साइडर विनेगर। सेब का सिरका जो मोटापे को काटने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर (Apple Sider Vinegar To Lose Weight) में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मोटापे के दुश्मन होते हैं। इससे आप वेट को आसानी से कंट्रोल रख सकते हैं। जानिए कब और कैसे पीना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर।

वजन घटाने के लिए कैसे पिएं एप्पल साइडर

एप्पल साइडर विनेगर को वजन घटाने के लिए पीने का सबसे आसान और असरदार तरीका है कि इसे पानी में मिलाकर पिएं। करीब एक कप गुनगुना पानी लें और उसमें 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डाल दें। आप इसे ऐसे ही पी लें। कोशिश करें कि ये दांतों में ज्यादा न लगे। अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं आ रहा है तो एप्पल साइडर विनेगर वाले पानी में अदरक, नींबू, शहद या काली मिर्च भी मिक्स कर सकते हैं। इससे ये और ज्यादा असरदार ड्रिंक बन जाएगा। मोटापा कम करने के लिए इसे सुबह खाली पेट पिएं। इससे आपकी ब्लोटिंग की समस्या भी कम होगी।

सलाद की ड्रेसिंग में एप्पल साइडर का इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर काफी स्ट्रॉंग होता है इसेक पका कर या फिर बिना डाइल्यूट किए नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। इसे दूसरे कांबिनेशन के साथ मिलकर ही रूटीन में शामिल करें। अगर आप पानी में नहीं पी रहे तो इसे सलाद की ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप वेट लॉस सलाद को एप्पल साइडर विनेगर के साथ लेते हैं तो ये ज्यादा असरदार साबित होता है।

लहसुन, काली मिर्च, हल्दी और तुलसी से बना लें वेट लॉस ड्रिंक, जमा चर्बी और वजन घटाने में है असरदार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement