Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Indoor plants: घर में लगे इन 7 पौधों से पालतू जानवरों को रखें दूर, बन सकते हैं जानलेवा

Indoor plants: जानिए उन पौधों के बारे में जिन्हें पालतू जानवर होने पर घर पर नहीं रखना चाहिए।

Reported By : IANS Edited By : Sushma Kumari Published on: July 08, 2022 22:57 IST
Indoor plants- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indoor plants

Indoor plants: घर में पेड़ पौधे लगाने से हरियाली,  खुशियां और सकारात्मकता आती हैं। इनसे मिलने वाली हवा और सुगंध कई बीमारियों दो दूर करती है। हालांकि अफसोस की बात यह है कि कुछ पौधे आपके पालतू जानवरों जैसे कि कुत्ते और बिल्ली के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। दरअसल, इन पौधों में पाए जाने वाले कुछ तत्व इंसानों के लिए तो फायदेमंद होते हैं लेकिन जानवरों पर रिएक्शन कर जाते हैं। इनके संपर्क में आने से उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा यह याद रखें कि पालतू जानवर को कभी भी वैसे पौधों के पास ना ले जाएं।

ऐसे में डीसीसी एनिमल हॉस्पिटल में पशु चिकित्सा सेवा के प्रमुख डॉ विनोद शर्मा ने जानिए उन पौधों के बारे में जिन्हें पालतू जानवर होने पर घर पर नहीं रखना चाहिए। 

एमेरीलिस (Amaryllis)

एमेरीलिस

Image Source : FREEPIK
Amaryllis

एमेरीलिस एक बारहमासी फूल वाला पौधा है और इसके आकर्षक पत्ते होते हैं। लेकिन यह खूबसूरत फूल आपके पालतू जानवरों के लिए बेहद हानिकारक है। यदि कोई जानवर एमेरीलिस के किसी भी हिस्से को निगलता है, तो वह अधिक उल्टी कर सकता है। इसके अलावा दस्त, पेट में दर्द  और कंपकंपी की समस्या भी हो सकती है। 

डैफोडिल (Daffodil)

डैफोडिल

Image Source : FREEPIK
Daffodil

डेफोडिल एक खूबसूरत और आकर्षक पौधा है जो आपके पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है।  यदि आपके पास एक पालतू खरगोश है, तो वह उसे खा सकता है। लेकिन, अगर आपके पास कोई पक्षी, बिल्ली या कुत्ता है तो उन्हें इससे खतरा हो सकता है क्योंकि इस पौधे में लाइकोरिन नामक एक अल्कलॉइड होता है। 

  
लिली  (Lily)

लिली

Image Source : FREEPIK
Lily

लिली का फूल (Lily ka phool)बहुत ही सुंदर और आकर्षक होता है। लेकिन इस पौधे से पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए। सभी प्रकार की लिली का पालतू जानवरों, पक्षियों और बिल्लियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह इनके लिए जहरीला है, यहां तक कि फूलदान के अंदर का पानी भी। ईस्टर लिली और टाइगर लिली आपकी बिल्ली के लिए घातक हो सकते हैं क्योंकि इन पौधों का कोई भी हिस्सा अचानक गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है।

मॉर्निंग ग्लोरी (Morning glory)

मॉर्निंग ग्लोरी

Image Source : FREEPIK
Morning glory

मॉर्निंग ग्लोरी की बेल अक्सर एक फूल वाली बेल हैं, जिनसे बागवान परिचित हो जाते हैं। वे तेजी से बढ़ने वाली वार्षिक बेल हैं। लेकिन ये बिल्लियों, कुत्तों और पक्षियों के लिए बिल्कुल ठीक नहीं हैं। इस पौधे में लिसर्जिक एल्कलॉइड नामक एक रसायन मौजूद होता है। यह पालतू जानवरों में उल्टी, कंपकंपी, फैली हुई पुतलियों और यहां तक कि कुछ मामलों में जिगर की विफलता जैसे गंभीर प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है।

पोइनसेटिया (Poinsettia)

पोइनसेटिया

Image Source : FREEPIK
Poinsettia

पॉइन्सेटिया के पौधे यहां सूचीबद्ध अन्य लोगों की तरह जहरीले नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे अभी भी कुछ पालतू जानवरों में हल्की जलन पैदा कर सकते हैं। पौधे के रस को खाने के बाद बिल्लियों और कुत्तों को हल्की उल्टी और लार का अनुभव हो सकता है। बिल्लियों और कुत्तों में गंभीर पॉइन्सेटिया विषाक्तता दुर्लभ है, लेकिन पक्षी अधिक गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं।

अजेलिया (Azalea)

अजेलिया

Image Source : FREEPIK
Azalea

अजलिया एक फूल वाला पौधा है जो रोडोडेंड्रोन परिवार से संबंधित है। वे सर्दियों के मौसम में अच्छे और रंगीन फूल पैदा करते हैं। लेकिन ये पौधे पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं। वे स्वाद में कड़वे होते हैं और यह आमतौर पर पालतू जानवरों को उन पर अत्यधिक कुतरने से हतोत्साहित करता है और इस प्रकार प्रभाव को काफी कम करता है। लेकिन अगर आपके पास घोड़े या कोई मवेशी हैं तो यह फूल परेशानी का सबब बन सकता है। दुर्भाग्य से, इस पौधे के सभी भाग जहरीले होते हैं।

गुलदाउदी (Chrysanthemum)

गुलदाउदी एक ऐसा पौधा है जो अकेले आपके पूरे गार्डेन मे चार चाँद लगा सकता है। लेकिन ये बिल्लियों, कुत्तों, खरगोशों और कई अन्य जानवरों के लिए जहरीले होते हैं।

ये भी पढ़ें - 

How to Get Rid of Lizards: मोर के पंख से नहीं बल्कि ऐसे भागेंगी आपके घर से छिपकली

Beauty Tips: उमस भरे मौसम में ऐसे करें मेकअप, नहीं होगा खराब 

मकड़ियों के जाले से हैं परेशान? अपनाएं ये शानदार टिप्स, मकड़ी भूल जाएगी आपके घर का रास्ता

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement