मकड़ियों के जाले से हैं परेशान? अपनाएं ये शानदार टिप्स, मकड़ी भूल जाएगी आपके घर का रास्ता

Spider Webs Tips: अगर आपके घर भी मकड़ियों ने जाले बना रखे हैं और आप इनसे परेशान हो गए हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 08, 2022 18:04 IST
 Spider Webs Tips- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Spider Webs Tips

Spider Webs Tips: साफ-सुथरा घर हर किसको अच्‍छा लगता है। ऐसे घर को देखकर दिल को काफी सुकून भी मिलता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि घर की दीवारों पर, फर्नीचर के ऊपर या फिर ऐसी जगह जहां रोजाना सफाई नहीं हो पाती, इन जगहों पर मकड़ियां आकर जाले बना देती हैं जिसकी वजह से पूरा मूड खराब हो जाता है। फिर धीरे-धीरे ये अनेक जाले बना देती है जोकि देखने में बेहद बुरे लगते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि घर में जाला होना अशुभ माना जाता है। इसलिए मकड़ियों के जाले को तुरंत साफ कर देनी चाहिए। ऐसे में अगर आपके घर भी मकड़ियों ने जाले बना रखे हैं और आप इनसे परेशान हो गए हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

घर से मकड़ियों के जाले को इन तरीकों से करें दूर

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल

Image Source : FREEPIK
पुदीने का तेल

यदि आपके घर में मकड़ियों ने जाले बना रखे हैं तो इसमें पुदीने का तेल आपकी मदद कर सकता है क्योंकि मकड़ियों को इस तेल की सुगंध पसंद नहीं होती हैं। ऐसे में अगर आप इनके जाले पर इस तेल को डालते हैं तो इसकी सुगंध से वो दूर भाग जाएंगी। 

दालचीनी

यूं तो दालचीनी का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग मकड़ियों को दूर भगाने के लिए भी किया जा सकता है? जी हां, ये मकड़ियों के जाले को हटाने का भी काम आता है। इसके लिए जहां पर मकड़ियां हों उन जगहों पर दालचीनी पाउडर को छिड़क दें। ऐसा करने से मकड़ियां दूर भाग जाएंगी। 

नींबू या संतरे के छिलके

मकड़ियों को खट्टे चीजों की गंध पसंद नहीं होती है। ऐसे में आप नींबू या संतरे के छिलके की मदद से मकड़ियों को दूर भगा सकते हैं। 

नीलगिरी का तेल

इसके लिए स्प्रे बोतल में पानी भरकर इसमें आधा चम्मच नीलगिरी का तेल डाल दें फिर इसे मकड़ियों वाली जगह पर स्प्रे कर दें। 

सफेद सिरका

सफेद सिरका

Image Source : FREEPIK
सफेद सिरका

सिरका से निकलने वाली तेज सुगंध मकड़ियों को पंसद नहीं होती हैं। इसलिए मकड़ियों को दूर भगाने का यह आसान घरेलू उपाय है। इसके लिए जहां मकड़ियों ने जाले बना रखे हों उस जगह पर इसका छिड़काव कर दें। 

ये भी पढ़ें - 

How to Get Rid of Rats: घर में चूहों के आतंक से हैं परेशान? इस उपाय से 2 दिन में भाग जाएंगे चूहे

Remedies for Ants: चींटियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खा, तुरंत हो जाएगी गायब

छिपकली से हो गए हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी परेशानी

 

Latest Lifestyle News

navratri-2022