Remedies for Ants: चींटियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खा, तुरंत हो जाएगी गायब

घर में चींटियों के आने से परेशानियां बढ़ जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर चींटियों की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है।

Poonam Shukla Written by: Poonam Shukla
Updated on: June 29, 2022 13:32 IST
चींटियों से हैं...- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK चींटियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खा

घर में चींटियों का आना किसी परेशानी से कम नहीं है। कभी-भी खाने-पीने की चीजों में चींटियां लग जाती हैं, तो कभी ये कपड़ों या बिस्तरों तक भी आ जाती है। तो हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर पर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

कपूर 

कपूर को कपड़े की अलमारियों और बिस्तरों में रखने से इसकी खुशबू वहां फैल जाती है और इस गंध के कारण चींटियां वहां नहीं आती है।

 
मिर्च 

चींटियों की तादाद बहुत ज्यादा है तो उस स्थान में पर जरा सी मिर्च पाउडर डाल दें। चींटियों तुरंत गायब हो जाएंगी।

चॉक 

चींटियों को भगाने के लिए कई तरह के चॉक बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन अगर साधारण चॉक भी चींटियों को भगाने के लिए कर सकते है। चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। इसी की वजह से चीटियां इससे दूर रहती है और चॉक से खींची गई रेखा चींटियों के लिए लक्ष्मण रेखा बन जाती है, जिसे वे पार नहीं कर सकती हैं।

नमक 
पानी में नमक डालकर उसे उबाल लें। ठंडा होने पर उसे एक स्प्रेयर में भर दें। जहां चींटियों की समस्या अधिक हो वहां इस पानी का स्प्रे करें। 

लौंग 

चींटियों और कीड़ों को भगाने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। ये उपाय है भी काफी कारगर साबित होता है। लौंग की महक काफी तेज होती है, जिससे चींटियां पास नहीं आती हैं।

विनेगर 

विनेगर से कई घरेलू उपाय किए जाते हैं। पानी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाकर कोने और ऐसी जगहें रख दें जहां चीटियां पाई जाती हैं। इसे पूरे दिन कई बार दोहराएं। चीटियों को विनेगर की स्मेल बुरी लगती है। 

इसे भी पढ़ें- 

दीपिका-रणवीर सबसे अमीर पॉवर कपल की लिस्ट में शुमार, इन स्टार कपल्स के पास भी है अरबों की दौलत 

आलिया भट्ट की प्रेग्नेंसी पर कंडोम कंपनी ने दी ऐसी बधाई, पढ़कर रणबीर भी नहीं रोक पाएंगे हंसी

Latest Lifestyle News

navratri-2022