Saturday, April 20, 2024
Advertisement

International Dance Day 2023: डांस से बेहतर वर्कआउट कुछ भी नहीं, जानें इस फुल बॉडी एक्सरसाइज के फायदे

International Dance Day 2023: डांस करना भले ही एक कला है लेकिन, सेहत के लिहाज से ये कला कई प्रकार से फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 28, 2023 15:17 IST
dance_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dance_benefits

International Dance Day 2023:  डांस, एक प्रकार की कला है। पर इस कला की खास बात यहे है कि ये आपके मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि डांस करने में हम मन और तन, दोनों ही तरह से शामिल रहते हैं। साथ ही डांस करना आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके हर अंग को प्रभावित करता है और पूरे शरीर के लिए एक्सरसाइज (How effective is dance workout) है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

डांसिंग एक अच्छी एक्सरसाइज क्यों है-Why is dancing the best exercise in hindi

1. फेफड़ों और दिल को हेल्दी रखता है

फेफड़ों और दिल को हेल्दी रखने में डांस करना फायदेमंद है। ये दिल के काम काज को बेहतर बनाता है। दूसरा, ये दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। साथ ही ये पूरे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और कई समस्याओं से बचाव में मददगार है।  

मिट्टी का घड़ा खरीदते समय कहीं आप भी न हो जाएं इस धोखे का शिकार? जानें किन बातों का रखें ध्यान

2. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद 

स्किन और बालों के लिए डांस करना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, डांस शरीर में जब ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है तो इससे स्किन पोर्स खुलते हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। तो, अगर आप एक ग्लोइंग स्किन के साथ हेल्दी बाल चाहते हैं तो डांस करें। 

3. शरीर का लचीलापन बढ़ाता है

शरीर का लचीलापन बढ़ाने में डांस करना फायदेमंद है। दरअसल, डांस करने से आपके मांसपेशियों और नसों में जान आती है और शरीर का लचीलापन बेहतर होता है। तो, डांस करें और अपने शरीर का लचीलापन बढ़ाएं।

क्या केला खाने से यूरिक एसिड कम होता है? जानें विटामिन सी से भरपूर इस फल को कब खाएं

4. वेट लॉस में मददगार

वेट लॉस करने वालों के लिए डांस करना कई मायनों में फायदेमंद है। डांस करने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये एक कार्डियों एक्सरसाइज की तरह काम करता है और मांसपेशियों में जमा फैट को पचाने में मदद करता है। तो, हिप हॉप (Hip hop), फ्रीस्टाइल (freestyle), जुम्बा (Zumba), बैली डांस (belly dance) जैसी कैलोरी बर्न करने वाले एक्सरसाइज करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement