Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोज नारियल पानी पीने वाले लोग हो जाएं सावधान! नुकसान जान खुली रह जाएंगी आंखें

नारियल पानी पीने के नुकसान: क्या आप भी रोज नारियल पानी पीने वाले लोगों में से हैं। तो, इसके कारण आपके शरीर के मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स की अधिकता हो सकती है जिससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 27, 2023 14:02 IST
coconut water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coconut water

नारियल पानी पीने के नुकसान:  नारियल पानी वैसे तो कई मल्टीन्यूट्रिएंट्स की खान है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने के साथ कई फायदे देता है। लेकिन, कुछ लोग त्वचा की खूबसूरती और बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए हर दिन इसका सेवन करते हैं। पर आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। दरअसल, जब आप नारियल पानी रोज पिएंगे तो इससे शरीर में कुछ तत्व ज्यादा हो सकते हैं। जैसे कि पोटेशियम जो कि पेट खराब कर सकता है और शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है। इसी तरह शरीर को कई अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

नारियल पानी पीने के नुकसान-Coconut water side effects in hindi

1. लो बीपी की समस्या हो सकती है-Coconut water cause low blood pressure

पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ को कम करने में मदद कर सकते हैं। नारियल पानी में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से लगातार इसे पीना अचानक से बीपी कम कर सकता है। जो कि सेहत के लिहाज से सही नहीं है। 

पेशाब के साथ प्यूरिन (Purine) को बाहर कर देगा इस 1 चीज का पत्ता, यूरिक एसिड में तेजी से मिलेगा फायदा

2. डायरिया हो सकता है-Coconut water cause loose motion

नारियल पानी में फर्मेंडेट ऑलिगोसेकेराइड्स, डिसैकराइड्स, मोनोसैकराइड्स और पॉलीओल्स (FODMAPs)  होते हैं, जो कि शॉर्ट-चेन कार्बोहाइड्रेट है और आंतों से पानी खींच सकते हैं। इससे लोगों में डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इस तरह रोज नारियल पानी पीने से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है। 

stomachpain

Image Source : FREEPIK
stomachpain

3. शुगर बढ़ा सकता है-Side effects of coconut water for diabetes

नारियल पानी डायबिटीज वाले लोगों के लिए ज्यादा सही नहीं है। दरअसल, इसका हाई कैलोरी और शुगर डायबिटीज की समस्या को असंतुलित कर सकता है, जिससे खून में शुगर स्पाइक तेजी से बढ़ सकता है। अगर पिएं भी तो डॉक्टर से पूछ कर और बेहद कम मात्रा में। 

भुना हुआ अमरूद खाने से दूर होंगी शरीर की ये 4 दिक्कतें, सर्दियों में बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खा

4. इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन-Coconut water for electrolyte imbalance

नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैंगनीज जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। ऊपर से बाजार में बिकने वाले नारियल पानी और नेचुरल नारियल पानी में इसकी मात्रा अलग हो सकती है। ऐसे में रोजाना इनका सेवन इलेक्ट्रोलाइट को असंतुलित कर सकता है। जैसे कि पोटेशियम बढ़ने से पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement