Friday, April 26, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में ये एक फल नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल का कर देगा हमेशा के लिए सफाया, रोज़ाना करें सेवन

पोषक तत्वों से भरपूर फल हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इन्हीं फल में से एक कीवी है, विटामिन C और फाइबर से भरपूर कीवी स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 09, 2023 8:00 IST
health benefits of kiwi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of kiwi

पोषक तत्वों से भरपूर फल हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इन्हीं फल में से एक कीवी है। यह फल मूल रूप से चीन का है। लेकिन, इसकी लोकप्रियता और पोषक तत्वों के चलते अब इन्हें भारत सहित कई और देशों में भी उगाया जाने लगा है। खास बात यह है कि इस फल में कुछ भी फेंकने वाली चीज नहीं होती है। आप इस फल को छिलके और बीज सहित पूरा खा सकते हैं। इस वक्त मौसम बदल रहा है और ऐसे मौसम में इम्यूनिटी मजबूत करने वाले फलों का सेवन सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इनमें से एक फल कीवी है. कीवी विटामिन C और फाइबर से भरपूर है और स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, साथ ही शरीर में खून का थक्का जमने की दिक्कत नहीं होगी जिसकी वजह से स्ट्रोक, किडनी और हार्ट अटैक सम्बन्धी दिक्कत होने का खतरा कम होता है। 

कीवी पोषक तत्वों से भरा फल है। अगर आप रोजाना एक कीवी का सेवन करेंगे तो वो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा। एक कीवी में करीब 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन के भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। कीवी में कैलीरी बहुत कम मात्रा होती है इसलिए फिटनेस का ध्यान रखने वाले कीवी खाना खूब पसंद करते हैं। कीवी में मौजूद विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को कई लाभ दे सकते हैं. कीवी में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर नियमित और स्वस्थ पाचन को इंप्रूव करने में मदद कर सकता है।

कीवी फ्रूट खाने के 3 बड़े फायदे

डायबिटीज

कीवी के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। रोजाना इसके सेवन से खून में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर कम करने के लिए कीवी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 

दिल के लिए

कीवी दिल के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें पोटेशियम मौजूद होता है जो दिल की संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। साथ ही इसमें फाइबर और विटामिन पाया जाता है जो धमनियों को मजबूत बनाने का काम करता है जिससे आपकी धमनियां अच्छे से काम कर सकें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी है रामबाण, ऐसे सेवन करने से काबू में होगा ब्लड शुगर लेवल

कब्ज

कब्ज की समस्या को भी दूर करने में कीवी कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि, इसमें फाइबर के साथ-साथ पेट साफ करने वाले गुण भी पाए जाते हैं। रोजाना इसके सेवन से कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शरीर में पानी की कमी होने से हो सकती है आपकी मौत, बाबा रामदेव से जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से गल जाएगा यूरिक एसिड, घुटनों का दर्द होगा गायब

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement