Friday, April 19, 2024
Advertisement

Ghee purity: कहीं आपका परिवार भी तो नहीं खा रहा नकली घी? इन आसान तरीकों से करें पहचान

घी नकली है या असली इस शक को दूर करने के लिए आप कुछ तरीकों को आजमा सकते हैं। क्योंकि अगर आप नकली घी खाते हैं तो वह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: January 10, 2023 20:00 IST
Ghee purity check- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ghee purity check

Ghee Purity: घी हमारे हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है और यह हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है। घी से कई लाजवाब व्यंजन तैयार किए जाते हैं और इसके बिना इन्हें बनाना काफी मुश्किल भरा काम हो जाता है, लेकिन जिस घी को आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करते हैं, क्या वह असली है या उसमें कहीं मिलावट तो नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि घी में क्या मिलावट हो सकती है। 

कई बार खबरें सामने आ चुकी हैं, जिसमें बाजार में कई बड़े-बड़े ब्रांड के घी में भी मिलावट देखने को मिली। ऐसे में आप असमंजस में पड़ने की जगह कुछ आसान तरीकों से असली और नकली घी की पहचान कर सकते हैं। नकली खाद्य पदार्थों को खरीदने से पैसों का नुकसान तो होता ही है, इसके साथ ही यह हमारे सेहत को भी दीमक की तरह बर्बाद कर देता है। 

घरेलू तरीके

गर्म करने से  

घी में मिलावट है या नहीं इसके बारे में पता लगाने के लिए आप थोड़ी मात्रा में घी को गर्म करें और यदि यह तुरंत पिघल जाता है और गरम होते ही भूरे रंग में बदलता है तो इसका मतलब है कि आपका घी शुद्ध है और उसमें कोई मिलावट नहीं है। आपके घर में मौजूद घी को पिघलने यदि वक्त लग रहा है और वह भूरे रंग की जगह पीले रंग में बदलता है तो इसका मतलब हो सकता है इसमें इस घी में मिलावट है। 

हथेली पर रगड़ें

दूसरा तरीका आजमाने के लिए आपको गैस या किसी सामान की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने हथेली के जरिए ही सच्चाई का पता लगा सकते हैं। जी हां बताया जाता है कि असली और नकली घी के पहचान के लिए अपनी हथेली पर थोड़ा सा घी रगड़ने पर जब वह पिघलना शुरू हो जाए तो समझ लें कि आपका घी शुद्ध है। वहीं अगर घी को हथेलियों पर रगड़ने के बाद भी वह पिघलता नहीं है बल्कि जमा रहता है तो उसमें मिलावट हो सकती है। 

नमक से माध्यम से

शुद्ध या मिलावटी घी के बारे में पता लगाने के लिए नमक भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच घी डालें और फिर उसमें दो चुटकी नमक और थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। फिर इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें। 20 से 25 मिनट बाद अगर घी में से कोई अलग रंग निकल कर आए तो साफ है कि आपका घी नकली है और यदि कोई कलर नहीं निकलता है तो घी शुद्ध है। 

खून जमा (blood clotting) सकती हैं ये सर्दियां, पारा गिरने के साथ लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव

पानी का इस्तेमाल 

घी की सच्चाई पता लगाने के लिए आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच घी डाल लीजिए और यदि घी पानी के ऊपर तैरता है तो वह असली है और अगर ये तैरने की बजाय पानी के नीचे जमा हो रहा है इसका मतलब है कि घी में मिलावट है।

क्या यूरिक एसिड में जहर के समान है दही का सेवन? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

ठंड में ये लक्षण दिखे तो आजमाएं रामबाण इलाज, सेना के जवान भी करते हैं इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement