Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अगर आपके पेशाब का रंग भी है गाढ़ा पीला या लाल तो हो जाएं तुरंत सतर्क, यूरिन के कलर से जानें सेहत का हाल

पेशाब का लाल या गाढ़ा पीला रंग है खतरे की घंटी, ऐसे में अपने सेहत को लेकर तुरंत सतर्क हो जाएं नहीं तो आप इन बीमारियों के शिकार हो जाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 05, 2023 18:03 IST
urine- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK urine

पेशाब का रंग हमारी सेहत से जुड़ी जानकारी देता है। जब भी हम किसी बीमारी की चपेट में आते हैं तो इसका सीधा असर हमारे पेशाब के रंग पर पड़ता है। यह पिग्मेंट जितना संकेंद्रित होता है पेशाब का रंग उतना ही ज़्यादा गहरा होता है। एक हेल्दी इंसान दिन भर में करीब 7 से 8 बार यूरिन करता है, इस प्रॉसेस के जरिए शरीर के टॉक्सिस पदार्थ आसानी से बाहर निकलते हैं। साथ ही नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस से भी छुटकारा मिलता है। वैसे तो पेशाब का रंग पानी की तरह या बहुत ही हल्का पीला होता है। लेकिन जब ये बहुत ज़्यादा पीला या फिर लाल होने लगे तब आपको संभल जाना चाहिए।

हल्के पीले रंग का पेशाब

यूरिन के हल्के पीले रंग का मतलब है कि आप उतना पानी नहीं पी रहे हैं जितनी आपके शरीर को ज़रूरत है। ऐसे में आप थोड़ा ज़्यादा पानी पियें। हालांकि कई बार डायबिटीज और किडनी से जुड़ी बीमारियों की वजह से भी यूरिन का रंग ऐसा हो जाता है। 

गाढ़े पीले रंग का यूरिन

अगर आपके पेशाब का रंग गाढ़ा पीला हो जाए तो इसका मलतलब है कि आपकी बॉडी पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड हो चुकी है। इस वजह से आपको थकान, नींद की कमी और कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अब आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। एक हेल्दी शरीर के लिए आपको रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए।

अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन तो हो जाएं अलर्ट, वरना एंजाइटी के साथ ये बीमारियां करेंगी आप पर वार

ब्राउन रंग का यूरिन

ब्राउन रंग का यूरिन आना आपके लिए बिलकुल भी सेफ नहीं है। जब गॉल ब्लैडर या पित्ताशय में इंफेक्शन हो जाता है तब आपको ब्राउन रंग का यूरिन होता है। इसके अलावा पित्त की नली में किसी तरह की चोट या ब्लॉकेज भी इस वजह से हो सकती है, ऐसे में आपको तुरंत यूरिन टेस्ट करना चाहिए।

सुबह खाली पेट लौंग चबाने से दांत दर्द सहित मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत हमेशा रहेगी दुरुस्त

लाल रंग का यूरिन

अगर पेशाब का रंग लाल हो जाए तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। यह किडनी में स्टोन और मूत्राशय में इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। अगर पेशाब करते वक्त दर्द नहीं हो रहा है और पेशाब का रंग लाल है तो यह और चिंता का विषय है। ऐसी स्थिति में कैंसर का जोखिम भी बढ़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement