Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मोटापे को काटने वाले 3 सबसे असरदार ड्रिंक, 30 दिन तक सुबह खाली पेट पीने से कम हो जाएगा वजन

Weight Loss Drink: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट करते-करते थक गए हैं तो रोज सुबह खाली पेट ये असरदार पानी पी लें। हम आपको 3 ऐसे ड्रिंक्स बता रहे हैं जिससे तेजी से वजन कम होगा और कुछ ही दिनों में आपका पेट पतला हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 02, 2024 18:00 IST
Morning Water- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन घटाने वाला पानी

मोटापा शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन है। खान-पान में लापरवाही, एक्सरसाइज में कमी और लाइफस्टाइल की वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगा है। वजन घटाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं तो कुछ योग, एरोबिक्स, जुम्बा, स्विमिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटीज के जरिए मोटापा कम करते हैं। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो अब आपकी परेशानी दूर होने वाली है। हम आपको 3 ऐसे असरदार ड्रिक्स बता रहे हैं जो मोटापे को आसानी से कम कर देंगे। सुबह खाली पेट इन ड्रिंक को पीने से आप सिर्फ 30 दिन में फर्क देख सकते हैं। आइये जानते हैं वजन घटाने का ये असरदार नुस्खा क्या है?

मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले सुबह उठते ही गर्म पानी पीने की आदत बना लें। आपको सादा पानी नहीं पीना बल्कि एक दिन मेथी का पानी, दूसरे दिन तेज पत्ता वाला पानी और तीसरे दिन अजवाइन वाला पानी पीना है। आपको हर रोज बदल बदलकर ये पानी पीना है, जिससे जमा चर्बी कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी।

  1. मेथी के बीज का पानी- वजन घटाने के लिए मेथी पानी बड़ा असरदार ड्रिंक साबित होता है। मेथी पानी तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में रातभर के लिए 1 चम्मच मेथी के दाने भिगो दें। आपको इसे रातभर भिगोकर रखना है और सुबह हल्का गर्म करके और छानकर खाली पेट पीना है। लगातार मेथी पानी पीने से तेजी से मोटापा कम होगा। इससे गैस और एसिडिटी की समस्या में भी राहत मिलेगी। रोजाना मेथी पानी पीने से डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा।
  2. तेज पत्ता का पानी- आपको रोजाना बदल-बदलकर पानी पीना है। तेज पत्ता पानी बनाना भी आसान है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1-2 तेजपत्ता डाल कर पानी को 2 मिनट के लिए उबालना है। अब गैस बंद कर दें औ पानीको 2 मिनट तक ढक कर छोड़ दें। छानकर पानी को चाय की तरह पी लें। इससे पेट कम हो जाएगा और पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
  3. अजवाइन वाला पानी- अजवाइन पेट के लिए जितनी अच्छी है वजन घटाने में भी उतनी ही असरदार है। अजवाइन का पानी तैयार करने के लिए रात में 1 गिलास पानी में 1 चम्मच चम्मच अजवाइन भिगो दें। सुबह इस पानी को हल्का गर्म कर लें और छानकर खाली पेट इसका सेवन करें। अजवाइन वाला पानी पीने से गैस, ब्लोटिंग या डायजेशन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी। 

सुबह उठते ही मुंह से आने लगती है सड़ी बदबू, तो अपना लें ये उपाय, पीले दांत भी चमकने लगेंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement