Monday, April 29, 2024
Advertisement

नींबू की कीमतें छू रही हैं आसमान, अपनाइए सस्ते विकल्प, सब्जियां भी होंगी टेस्टी-विटामिन C भी मिलेगा

नींबू हमारे बजट से बाहर हो चुका है ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे विकल्प बताने वाले हैं जिसे आप नींबू की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: April 11, 2022 14:54 IST
Healthy alternative of lemons- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Healthy alternative of lemons

Highlights

  • नींबू 400 रुपये किलो मिल रहा है
  • कई जगह 10 रुपये में सिर्फ 1 नींबू मिल रहा है

गर्मी के मौसम में नींबू सहारा होता है लेकिन अगर वही आपको बेसहारा कर दे तो क्या हो? नींबू के दाम ने लोगों के दांत खट्टे कर दिये हैं। 400 रुपये किलो तक नींबू के दाम पहुंच गए हैं और 10 रुपये का सिर्फ एक नींबू मिल रहा है। ऐसे में नींबू पानी पीना या नींबू का शरबत पीना तो आप भूल ही जाइए। गर्मी में नींबू से हम ना सिर्फ शरबत बनाते हैं बल्कि करेले, भिंडी आदि की सब्जियों को खट्टा करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल किया जाता है।

चूंकि महंगाई इतनी बढ़ चुकी है और नींबू हमारे बजट से बाहर हो चुका है ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे विकल्प बताने वाले हैं जिसे आप नींबू की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

लू से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन और अपनाएं ये आसान से उपाय, नहीं सताएगी गर्मी

सब्जियों को ऐसे करें खट्टा

अगर आप करेले या भिंडी की सब्जी में नींबू डालकर खट्टा करते हैं और अभी गर्मी के मौसम में ये सब्जी बनाने में आपको परेशानी आ रही है तो नींबू की जगह आप आमचुर पाउडर/पिसी खटाई सब्जी में डाल सकते हैं। आप इमली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

नींबू के शरबत की जगह पिएं संतरे का जूस

अगर आप नींबू के शरबत पीने के शौकीन हैं मगर बढ़ती महंगाई की वजह से नहीं पी पा रहे हैं तो आप नींबू के शरबत की जगह संतरे का जूस भी पी सकते हैं। इसमें आपको अलग से चीनी डालने की भी जरूरत नहीं हैं।  ये विटामिन ए और ई से भरपूर भी होता है और डाइबिटीज पेशेंट के लिए भी ये अच्छा होता है।

सिर्फ फेफड़े खराब ही नहीं, सिगरेट पीने से है इन जानवेला बीमारियों का खतरा, जानिए कैसे छुड़ाएं ये बुरी आदत

विटामिन सी के लिए चुने ये विकल्प

अगर आप नींबू का सेवन विटामिन सी के लिए करते हैं तो आप इसकी जगह सहजन का सेवन भी कर सकते हैं। सहजन में नींबू से 8 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे वेट भी कंट्रोल होता है और इसमें विटामिन बी6, एमिनो एसिड, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व भी होते हैं। आप बेर, आंवला और इमली का सेवन भी विटामिन सी के लिए कर सकते हैं। आंवले में नींबू के मुकाबले 20 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है।

खर्राटों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement