ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरिक एसिड के असर को कम कर सकता है टमाटर और नींबू, ये घरेलू नुस्खे भी हैं असरदार

यूरिक एसिड के असर को कम कर सकता है टमाटर और नींबू, ये घरेलू नुस्खे भी हैं असरदार

बढ़े यूरिक एसिड के असर को कम करने में ये दो चीजें असरदार साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे?

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: December 01, 2021 18:14 IST
यूरिक एसिड- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM यूरिक एसिड

Highlights

  • टमाटर और नींबू का सेवन करने से कम हो सकता है यूरिक एसिडा का असर।
  • यूरिक एसिड कंट्रोल करने में सहायक हैं ये घरेलू उपाय।

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों के चलते बड़ी संख्या में लोग हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई बीमारियां घेरने लगती हैं। इनमें गठिया की समस्या बहुत आम है। ये परेशानी सबसे ज्यादा बुजुर्गों में देखने को मिलती है। दरअसल, शरीर में जब कोई खाद्य पदार्थ जाता है तो उससे यूरिक एसिड बनता है। आमतौर पर किडनी इस एसिड को फिल्टर करती है और शरीर से बाहर निकाल देती है। यूरिक एसिड का काम बॉडी में प्यूरीन नाम के प्रोटीन को तोड़ने का होता है। लेकिन अगर ये एक ही जगह पर या हड्डियों के बीच में इसके क्रिस्टल जमा हो जाएं तो कई अंगो को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कि हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे मरीज कौन सी दो चीजों का सेवन करने से इसके असर को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। साथ ही जानिए अन्य घरेलू उपाय। 

समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल तो गुड़ के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी

टमाटर 

tomatoes

Image Source : PIXABAY
टमाटर

सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में प्यूरीन की मात्रा सबसे कम होती है। यही वजह है कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से गठिया रोग से बचा जा सकता है। यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन्स गठिया में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में भी सहायक हैं।

नींबू

lemon

Image Source : PIXABAY
नींबू 

शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को नींबू अपने साथ घोल लेता है, जिससे नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। खाना खाने से पहले आधे नींबू को एक गिलास पानी में निचोड लें और पी लें। आप चाहें तो शर्बत के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं या सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। 

यूरिक एसडि को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

चुकंदर है फायदेमंद

 beetroot
Image Source : PIXABAY
चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने से किडनी के फिल्टर की क्षमता बढ़ जाती है। चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, विटामिन्स और क्लोरीन की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। ध्यान रहे की शुगर पेशेंट इसका सेवन ना करें। 

खूब पिएं पानी

सर्दियों में प्यास कम लगती है। ऐसे में कई लोग जरूरत से भी कम पानी पीते हैं। लेकिन अगर आप दिनभर में 6-7 ग्लास पानी पिएंगे तो ये आपके यूरिक एसिड के लेवल कंट्रोल करने में मदद करेगा। पानी का सेवन करने से किडनी शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करती है। 

संतरे का जूस 

orange juice

Image Source : PIXABAY
संतरे का जूस

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए संतरे का जूस असरदार है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल शरीर में नियंत्रित रहता है और गठिया की समस्या भी नहीं होती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

डायबिटीज के मरीज हल्दी के साथ मिलाकर खाएं ये दो चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

इन लोगों को नहीं करना चाहिए चुकंदर का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022