Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हर दिन एक्सरसाइज करना नहीं है जरूरी! करीना कपूर की डाइटिशियन से जानें वर्कऑउट का सही तरीका

जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए, ऐसे तमाम सवालों के जवाब हम करीना कपूर की डाइटिशियन रूजता दिवेकर (Rijuta Diwekar) से जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 03, 2022 17:31 IST
workout_tips_by_rujuta- India TV Hindi
Image Source : INSTA workout_tips_by_rujuta

आजकल वर्कआउट के दौरान होने वाले एक्सीडेंट्स काफी बढ़ गए हैं। स्थिति ऐसी है कि बहुत कम उम्र के लोग हार्ट अटैक या हड्डियों से जुड़ी समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजता दिवेकर (Rijuta Diwekar) ने हाल ही में एक वीडियो साझा किया और बताया कि वर्कआउट करने का सही तरीका (proper way of workout) क्या है। रूजता दिवेकर ने बताया कि हम अपने वर्कआफउट की शुरुआत कैसे करें कि तमाम दुर्घटनाओं से बचे रहें।

वर्कआउट करने का सही तरीका-Proper way of workout

1. खाली पेट वर्कआउट ना करें

खाली पेट वर्कआउट करना आपको बीमार कर सकता है। साथ ही इससे आपको चक्कर आ सकता है और आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में एक्सरसाइज से पहले क्या खाना चाहिए इस बारे में जानना चाहिए।  रूजता दिवेकर (Rijuta Diwekar) कहती हैं कि  जिम जाने से 15 मिनट पहले कोई भी एक फल (what to eat before morning workout) जरूर खा लें। 

बैठे-बैठे मोटापा बढ़ा देंगी आपकी ये 5 गंदी आदतें, आज ही जानें और करें बदलाव

2. पहले 10 से 12 मिनट वॉर्म अप करें

रूजता दिवेकर बताती हैं कि अक्सर लोग जिम जाते ही सीधे अपनी एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं और वर्कआउट नहीं करते। ऐसे में अचानक से आपके दिल और शरीर पर प्रेशर क्रिएट होता है जो कि दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में 10 से 12 मिनट तक लगातार पहले वॉर्म अप करें और भी एक्सरसाइज की शुरुआत करें।

3. अगले कुछ दिनों तक एक ही एक्सरसाइज करें

ये बात बहुत लोगों को मालूम नहीं होती है। खास कर जो नया-नया एक्सरसाइज या वर्कऑउट शुरू करते हैं वे रोज जोश में कुछ नया करना चाहते हैं। ऐसे में ही शरीर हमारे खिलाफ रिएक्ट करती है और हमें कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए पहले कुछ दिनों तक एक ही एक्सरसाइज करें ताकि शरीर को कोई समस्या ना हो और आपके मसल्स धीमे-धीमे तैयार होते रहें।

Bathing After Eating Food: खाने के बाद तुरंत नहाने के लिए क्यों मना किया जाता है, जानें कारण

4. 1 दिन एक्सरसाइज से छुट्टी लें

कुछ लोग हर दिन एक्सरसाइज करते हैं और उन्हें लगता है कि ये सही है। जबकि हमारे शरीर को हमेशा रिलेक्स होने की जरूरत होती है ताकि वो खुद को आराम दे सके। इससे शरीर को एक्सरसाइज का फायदा भी मिलता है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज ना करें और 1 दिन ब्रेक जरूर लें।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement