Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सर्दियों में सुबह कितने बजे तक उठ जाना चाहिए? जान लें सही समय और लाइफस्टाइल में करें बदलाव

सर्दियों में सुबह अक्सर हमारी आंख नहीं खुलती है। ऐसे में हम देर तक उठते हैं, लाइफस्टाइल गड़बड़ा जाता है और दिनभर परेशान रहते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए सुबह जल्दी उठने का सही समय जान लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 24, 2023 8:51 IST
best time to wake up in the morning- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL best time to wake up in the morning

सर्दियों में लोगों को अक्सर सुबह उठने में दिक्कत होती है। ऐसा इसलिए कि रात को जल्दी नींद नहीं आती और सुबह जल्दी उठना भारी सा लगता है। इसकी वजह से नींद नहीं खुलती, सुबह देरी से उठते हैं और दिनभर की लाइफस्टाइल की प्रभावित रहती है। ऐसे में सर्दियों में सुबह उठने का सही समय जानें। ऐसा इसलिए कि अगर आप सही समय पर उठ जाते हैं तो आपका पूरा दिन नियमित रहता है। आपको भूख भी लगती। समय से नाश्ता हो जाता और आप दिन-भर थकान भी महसूस नहीं करते। तो, इसलिए जानते हैं सर्दियों में सुबह उठने का सही समय।

सर्दियों में सुबह कितने बजे तक उठ जाना चाहिए-Best time to wake up in the morning in winters in hindi

Circadian rhythm एक शब्द है जिसका उपयोग आपके मस्तिष्क के प्राकृतिक नींद और जागने की सेटिंग के लिए किया जाता है। इसके अनुसार हर किसी को 24 घंटे में दो समय पर सबसे अधिक नींद आने की संभावना होती है दोपहर 1 बजे और 3 बजे के बीच और 2 बजे रात से लेकर सुबह 4 बजे के बीच। इस समय सबसे गहरी नींद में व्यक्ति सो रहा होता है। ऐसे में सर्दियों में सुबह 4 या 5 बजे जल्दी उठना काफी मुश्किल होता है। इसलिए, सर्दियों में सुबह  6:30 बजे से 7:30 बजे के बीच उठ जाना चाहिए।  

'Happy Dussehra' हुआ पुराना! इस बार नए तरीके से लोगों को दें दशहरा की शुभकामनाएं

सर्दियों में इस समय पर क्यों उठें?

सूर्य उदय के साथ उठना आपके ब्रेन को एक्टिवेट करता है और मन को शांति देता है। इसके अलावा ये बॉडी क्लॉक को सेट करने और पूरे दिन को नियमित करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाता है और आपके दिनभर के काम काज को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके अलावा सुबह की पहली किरणों के साथ शरीर को विटामिन डी मिलता है, जिससे होर्मोनल हेल्थ अच्छी रहती है और आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। 

 morning in winters

Image Source : SOCIAL
morning in winters

Dussehra 2023: आम आदमी हो या VVIP, पूरा दिल्ली-NCR पहुंचता है यहां दशहरा पर रावण दहन देखने

इसके अलावा सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से आप खुश भी रहेंगे और आपका दिनभर का काम आराम से निपटता रहेगा। इस प्रकार से सर्दियों में सुबह जल्दी उठना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement