Friday, May 10, 2024
Advertisement

हमेशा Ignore करें ये 5 चीजें, मन रहेगा हल्का और चेहरे पर बनी रहेगी स्माइल

खुश रहने के लिए क्या करें: खुश रहना आज के स्ट्रेस भरे माहौल में आसान नहीं है। ऐसे में ये टिप्स आपको जीवन में आगे खुश रहने और मन को शांत रखने में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 27, 2023 12:30 IST
What to ignore in life- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What to ignore in life

खुश रहने के लिए क्या करें: खुश रहना बहुत आसान चीज है बस हम इसके ट्रिक्स को नहीं जानते। दरअसल, आपके आस-पास एक ही समय में बहुत से चीजें होती रहती हैं कुछ अच्छी तो, कुछ बुरी। लेकिन, दिक्कत तब होती है जब चीजें हमें ज्यादा महसूस होने लगती हैं और ये हमारे मानसिक स्थति को प्रभावित करने लगती है। यही असल में तनाव का कारण बनती है और परेशान करती है। ऐसे में हमें ये सीख लेना होगा कि किन बातों पर हमें ध्यान देना चाहिए और किन चीजों को हमें अनदेखा करना है। तो, आइए जानते हैं खुश रहने का राज।

खुश रहने के लिए किन चीजों को करें अनदेखा-What to ignore in life to be happy

1. Expections इग्नोर करें

खुश रहने के लिए सबसे पहले तो लोगों की बड़ी-बड़ी अपेक्षाओं को अनदेखा कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने इसका थोड़ा सा भी बोझ लिया तो आप हमेशा परेशान रहेंगे और दुखी रहेंगे। इसलिए, समझें कि जरूरत क्या है पर अपेक्षाओं के पीछे न भागे।

2. नेगेटिव बातों को इग्नोर करें

कुछ लोग, लोगों की नेगेटिव बातों को लेकर सोचते रहते हैं और हर एक पर रिएक्शन देते हैं। तो, आपको एक बात समझ लेनी है कि नेगेटिव बातों को पूरी तरह से इग्नोर करें।  नहीं तो आप हमेशा परेशान रहेंगे, उलझे रहेंगे और आपकी खुशी खराब हो सकती है। 

अब बच्चे भी खाएंगे ब्रोकली! जानें इस बेस्वाद सब्जी को कैसे बनाएं स्वादिष्ट

3. दुनिया क्या सोच रही है, इसे इग्नोर करें

दुनिया क्या सोच रही है ये बिलकुल भी न सोचें। हर ऐसी बातों को अनदेखा करें।  दुनिया से आपका वास्ता आज है कल नहीं होगा। हां, अगर आपको कोई करीबी कुछ कहे तो आप ध्यान दें नहीं तो बाहरी लोगों की किसी भी बात पर ध्यान न दें।  

ignore things and be happy

Image Source : SOCIAL
ignore things and be happy

4.  छोटी-छोटी शिकायतों को इग्नोर करें

छोटी-छोटी शिकायतों को इग्नोर करना खुश रहने का सबसे आसान उपाय है। आपको करना ये है कि बस जो बातें अच्छी लगें उन्हें ही आप करें और जो बातें पसंद न हो उन्हें बिलकुल अनदेखा करें। ऐसा करना आपको बेकार की झंझटों से बचा सकता है। 

Diwali 2023: शंख से लेकर भगवान की मूर्ति और पूजा के बर्तन तक, दिवाली पर कैसे करें अपने मंदिर की सफाई

5. फैक्टलेस बातों को इग्नोर करें

फैक्टलेस बातों को इग्नोर करना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। साथ ही हर बेकार की बेहस से बचा जा सकता है। इससे मानसिक शांति बनी रहती है। तो, अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो आंख बंद करके इन चीजों को इग्नोकर करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement