Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Diwali 2023: शंख से लेकर भगवान की मूर्ति और पूजा के बर्तन तक, दिवाली पर कैसे करें अपने मंदिर की सफाई

Diwali 2023: दिवाली पर घर के कोने-कोने को साफ करना होता है। ऐसे में पूजा घर सफाई की सबसे जरूरी जगह होती है। ऐसे में जानते हैं आपके पूजा घर में रखे हर सामान (how to clean pooja utensils) को साफ करने का सही तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 27, 2023 8:14 IST
Diwali pooja items cleaning tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Diwali pooja items cleaning tips
Diwali 2023: दिवाली आने वाली है और हम सभी के यहां जोर-शोर से सफाई (diwali cleaning) का काम चल रहा है। ऐसे में घर के सबसे जरूरी अंग  यानी पूजा घर की सफाई करना कोई कैसे भूल सकता है। सालभर में पहली बार तो लोग पूजा घर की हर एक चीज की सफाई करते हैं। लेकिन, दिक्कत ये है कि इन चीजों की सफाई करना बहुत आसान नहीं होता है। क्योंकि ये तमाम चीजें अलग-अलग धातुओं से बने होते हैं और नॉर्मल सफाई के तरीके से ये साफ नहीं होते और मेहनत भी बेकार जाती है। ऐसे में जानते हैं शंख से लेकर भगवान की मूर्ति और पूजा के बर्तन तक, दिवाली पर कैसे करें अपने मंदिर की सफाई।
 

दिवाली पर पूजा घर की सफाई कैसे करें-How to clean pooja items at home

1. शंख की सफाई कैसे करें-How to clean shankh

हम सभी के पूजा घर में शंख होता ही है। लेकिन, इसे साफ करना आसान नहीं है। ऐसे में आप शेविंग क्रीम और टूथपेस्ट की मदद से इसकी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक फ्रेश बर्तन में शेविंग क्रीम या टूथपेस्ट में एक से दो कप पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस घोल में शंख को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सॉफ्ट ब्रश की मदद से या किसी साफ कपड़े से इसकी सफाई करें।

2. पंचधातु मूर्ति की सफाई कैसे करें-How to clean panchaloha idols

पंचधातु मूर्ति की सफाई के लिए आप नींबू, बेकिंग सोडा या फिर रेत का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाएं और इससे पंचधातु मूर्ति की सफाई करें। इसके अलावा आप रेत में नींबू का रस मिलाकर पंचधातु मूर्ति को स्क्रब करके साफ कर सकते हैं। 

3. पीतल की मूर्ति साफ करने का तरीका-How to clean brass idols

पीतल की मूर्ति साफ करने के लिए आप नींबू और नमक का सीधा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के टुकड़े पर नमक लगाकर पीतल के गंदे हिस्से पर रगड़ें। इसके बाद गर्म पानी से इसकी सफाई करें। फिर एक बार ऊपर से नींबू को घिस दें और आपकी मूर्ति चमक जाएगी।

4. पीतल के बर्तन साफ करने का तरीका-How to clean pooja utensils

पीतल के बर्तनों का साफ करने का तरीका सबसे आसान है। सबसे पहले तो गर्म पानी करें और इसमें बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर रख दें। इस पानी में सभी बर्तनों को डुबोकर रख दें। लगभग 20 से 25 मिनट बाद इन बर्तनों को स्क्रबर की मदद से स्क्रब करें। आप पाएंगे कि ये बर्तन बिना ज्यादा मेहनत  के आसानी से चमक उठेंगे। तो,इस प्रकार आपके पूजा घर में रखी हर एक चीज साफ हो जाएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement