Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब बच्चे भी खाएंगे ब्रोकली! जानें इस बेस्वाद सब्जी को कैसे बनाएं स्वादिष्ट

Broccoli recipes: ब्रोकली नाम जितना अच्छा है स्वाद उतना ही खराब है। ऐसा हम नहीं बल्कि, इस सब्जी को नपसंद करने वाले बहुत से लोगों को कहना है। लेकिन, ये सब्जी बहुत हेल्दी मानी जाती है इसलिए इसे बनाने की टेस्टी रेसिपी जान लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 27, 2023 10:17 IST
easy ways to make broccoli - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL easy ways to make broccoli

Broccoli recipes: ब्रोकली एक ऐसी सब्जी जो महंगी भी है और पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी है। इस सब्जी में प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई और कई प्रकार के न्यूट्रीएंट्स होते हैं। लेकिन, वेट लॉस करने वाले और कुछ डाइटिशियन के अलावा कोई इस सब्जी को खाना पसंद नहीं करता है। जबकि, हर किसो को इसे जरूर खाना चाहिए। ऐसे लोग जो इस सब्जी को बेस्वाद और कड़वा समझकर छोड़ देते हैं उनके लिए ये रेसिपी काम आ सकती है। तो, आइए जानते हैं बेस्वाद ब्रोकली का स्वाद कैसे बढ़ाएं। क्या है इसकी आसान रेसिपी।

बेस्वाद ब्रोकली को कैसे बनाएं स्वादिष्ट-broccoli recipes in hindi

1. ब्रोकली आलू मसाला

ब्रोकोली आलू मसाला खाने में बहुत टेस्टी होता है। इसे बनाने के लिए पहले तो आलू और ब्रोकली को काटकर हल्के गर्म पानी में उबालकर रख लें। इसके बाद एक पैन में 1 चम्मच घी, जीरा, हींग, प्याज और कुछ मिर्च काटकर रख लें और इन्हें भून लें। फिर इसमें बाकी मसाले डालें और ब्रोकली आलू डाल दें। ऊपर से हल्का सा बेसन डालकर थोड़ा सा कसूरी मेथी डाल लें। थोड़ा सा और घी डालें और अच्छे से भूनकर पकाएं। ढककर पकाएं और फिर धनिया पत्ता डालकर सजाएं और इसे सर्व करें। 

Diwali 2023: शंख से लेकर भगवान की मूर्ति और पूजा के बर्तन तक, दिवाली पर कैसे करें अपने मंदिर की सफाई

2. मलाई ब्रोकली

मलाई ब्रोकली बनाने के लिए पहले ब्रोकली को उबालकर रख लें। इसे दही, नमक और हल्का गर्म मसाला मिलाकर रख लें। अब एक पैन में बड़ा-बड़ा प्याज काटकर भून कर हटा लें। फिर इसी पैन में थोड़ा सा बटर डालें, जीरा और तेजपत्ता डालें। दालचीनी पीसकर डालें। अब इसमें दही वाला ब्रोकली पलट लें। हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर मिलाएं। नमक और कसूरी मेथी मिलाएं। इसके बाद थोड़ा सा बटर डालें। भूने हुए प्याज को डालें। थोड़ा सा पानी मिलाएं और पकाएं। पूरी तरह से ढककर पकाएं। इसके बाद इसे आराम से बैठकर खाएं।

broccoli recipes

Image Source : SOCIAL
broccoli recipes

Diwali Cleaning Tips: दिवाली की सफाई को बनाएं आसान, इस ट्रिक से शीशे सी चमकने लगेगी किचन

3. ब्रोकली फ्राई

ब्रोकली फ्राई के लिए सबसे पहले टमाटर पीसकर रख लें। ब्रोकली को उबालकर रख लें। इसके बाद एक पैन में घी और जीरा डालें।   इसमें टमाटर प्यूरी और बाकी मसाला डालकर पकाएं। इसमें ब्रोकली डालें। ऊपर काली मिर्च का पाउडर, कच्चा प्याज और मिर्च डालकर पकाएं। ऊपर से 1 चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पकाएं। पूरी तरह से पकने के बाद इसे सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement