Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बरसात में बच्चों को बीमारियों के बचाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Tips for Children: मानसून के मौसम में बच्चों की इम्यूनिटी वीक हो जाती है, जिसके कारण वह जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 19, 2023 12:07 IST
Tips for Children- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tips for Children

बारिश के मौसम में बीमारियां फैलने लगती हैं, जिससे नवजात से लेकर बुजुर्ग तक हर उम्र के लोगों के बीमार होने का डर बढ़ जाता है। बरसात के मौसम में जरा सी लापरवाही, बच्चों पर भारी पड़ जाती है। बड़ों की अपेक्षा में बच्चों की इम्यूनिटी कम होती है, ऐसे में बीमारियों का खतरा उन पर ज्यादा रहता है। माता-पिता को मानसून के मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना होता है, ताकि वह बीमारियों से बच सकें। यहां हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बच्चों को सर्दी-खांसी, फ्लू, डायरिया और पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए टिप्स (tips to increase immunity in children)

  1. बरसात के मौसम में बच्चों की डाइट अच्छी रखें। बच्चों की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ हरी सब्जियां, फल और नट्स शामिल करें और बाहर के जंक फूड न खाने दें। रेहड़ियों पर बिकने वाला स्ट्रीट फूड जैसे चाट, बर्फ गोला और समोसे बच्चे को बीमार कर सकते हैं।
  2. मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए बच्चों को एक्सरसाइज की आदत डलवाएं। बारिश के कारण अगर बच्चा बाहर खेलने न जा सके तो घर में ही उसको एक्सरासाइज करवाएं। एक्सरसाइज से बच्चों का शरीर फिट रहता है और बच्चा एक्टिव रहता है।
  3. बच्चों को बारिश में भीगने से बचाएं और उन्हें घर में फलों और सब्जियों का जूस पिलाएं। जूस से बच्चों की इम्यूनिटी अच्छी होगी। 
  4. बच्चों में हाथ धोने की आदत डलवाएं और हमेशा हाथ धोने में हैंडवॉश का प्रयोग करवाएं। कई बार बच्चे हाथ धोने की आदत को फॉलो नहीं करते हैं, जिसके कारण बीमारियों का डर बढ़ जाता है। हाथ धोने से बच्चे को कई तरह के इंफेक्शन से बचाया जा सकता है।
  5. बच्चों का स्क्रीन टाइम कर करें और उन्हें समय से सोने और जागने की आदत डलवाएं। हेल्दी लाइफस्टाइल से बच्चे बीमारियों से बचेंगे और हेल्दी रहेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: स्किन टाइटनिंग के लिए इन 2 तेलों का ऐसे करें इस्तेमाल, ग्लो के साथ त्वचा में आएगी कसावट

बारिश में जूते-चप्पल बन सकते हैं फंगल इंफेक्शन का कारण, जानें क्यों इन 3 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

दोमुंहे बालों की लंबाई क्यों रुक जाती है? कारण जान तुरंत अपनाएं ये 3 टिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement