Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

गर्मियों में बच्चों को डिहाइड्रेशन से कैसे बचाएं? शरीर में पैदा नहीं होगी पानी की कमी, फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में छोटे बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि आप अपने बच्चे के अंदर पानी की कमी को पैदा होने से कैसे रोक सकते हैं...

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 23, 2024 12:01 IST
Dehydration- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Dehydration

भयंकर गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी पैदा हो सकती है। पानी की कमी डिहाइड्रेशन का मुख्य कारण बन सकती है इसलिए अगर आप भी अपने बच्चे की हेल्थ को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। खाने-पीने की कुछ चीजें आपके बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार साबित हो सकती हैं। 

तरबूज- गर्मियों में तरबूज जैसे फल को बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तरबूज में 90 प्रतिशत से भी ज्यादा पानी होता है। यही वजह है कि विटामिन्स और मिनरल्स युक्त इस फल का सेवन करने से बच्चे के शरीर में पानी की कमी पैदा नहीं हो पाएगी।

दही- दही में पाए जाने वाले तत्व आपके बच्चे को डिहाइड्रेशन का शिकार बनने से बचा सकते हैं। दही में थोड़े से फल काटकर डालें जिससे आपका बच्चा चाव के साथ इसका सेवन करे। दही बच्चे की बॉडी को ठंडक देने में कारगर साबित होगा।

खीरा- खीरे में अच्छी खासी पानी की मात्रा पाई जाती है। अगर आप अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो आपको खीरे को उनकी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। खीरा बच्चों की गट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। 

कोकोनट वॉटर- कोकोनट वॉटर बच्चों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। नारियल का पानी न केवल शरीर में पानी की कमी को दूर करता है बल्कि आपके बच्चों के लिए एनर्जेटिक ड्रिंक की तरह भी काम कर सकता है।

संतरे का रस-  अगर आप चाहें तो अपने बच्चे की डाइट में संतरे के रस को भी शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी रिच संतरे का रस आपके बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचा सकता है। 

बच्चों की डाइट में इस तरह की चीजों को शामिल कर आप उनकी बॉडी को हाइड्रेटेड रख सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आपको उन्हें तेज धूप में बाहर खेलने के लिए नहीं भेजना चाहिए। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement