Friday, May 03, 2024
Advertisement

तरबूज खाकर महज 3 दिन में घटा सकते हैं आप कई किलो वजन, जानें इस Watermelon weight loss diet plan के बारे में

वेट लॉस के लिए तरबूज: वजन घटाने में ये डाइट प्लान काफी कारगर तरीके से मददगार है। आइए, जानते हैं कैसे करें इसे फॉलो और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 12, 2023 10:15 IST
watermelon_diet - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL watermelon_diet

वेट लॉस के लिए तरबूज: वेट लॉस करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में एक ऐसा डाइट प्लान आया है जिसकी मदद से आप आसानी से कई किलो तक अपना वजन घटा सकते हैं। इसे वाटरमेलन वेट लॉस डाइट प्लान (Watermelon diet 3 days weight loss) कहते हैं। इसमें हफ्ते में सिर्फ 3 दिन तरबूज खाना होता है जिससे शरीर के टॉक्सिन बाहर जाते हैं और वेट लॉस में मदद मिलती है। क्यों और कैसे, तो जानते हैं इस वेट लॉस डाइट प्लान के बारे में विस्तार से।

क्या है Watermelon weight loss diet plan? 

वाटरमेलन वेट लॉस डाइट प्लान, जिसमें कि हमें 3 दिन तक तरबूज का सेवन करना है ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से मददगार हो सकता है। इस डाइट प्लान में बॉडी को क्लीन करने और टॉक्सिंस को फ्लश ऑउट करने की थ्योरी है। दरअसल, तरबूज पानी से भरपूर है जो कि शरीर को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इसके अलावा इस डाइट प्लान से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है।  

watermelon_diet_for_weight_loss

Image Source : SOCIAL
watermelon_diet_for_weight_loss

तेजी से सफेद हो रहे बालों पर लगाएं लगाम! इस्तेमाल करें जामुन के बीजों से बना ये हेयर सीरम

कैसे फॉलो करें Watermelon weight loss diet plan?

इस डाइट प्लान को फॉलो करने के लिए आपको लगातार तीन दिन तक तीनों टाइम खाने में तरबूज (how to eat watermelon for weight loss) खाना है। आप इसे अपनी पसंद की रेसिपी के अनुसार खा सकते हैं। इसकी शुरुआत में आप दिन भर में किसी 1 समय सिर्फ तरबूज खाकर रहें बाकी समय अपने मन अनुसार कुछ खा लें। उदाहरण के लिए, आप हर दिन दो हल्का भोजन कर सकते हैं और तरबूज को नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। फिर 3 दिन तरबूज खाने के फॉर्मूले पर आ जाए और 3 हफ्ते तक लगातार इसे फॉलो करें। 

गर्मी में AC का तापमान कितना होना चाहिए? जानें अच्छी नींद के लिए सही Room temperature

वेट लॉस के लिए तरबूज खाने के फायदे-Watermelon benefits for weight loss

वेट लॉस के लिए तरबूज खाने के कई फायदे हैं। पहले तो ये आपके पेट को भरता है और भूख कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा जब आप सिर्फ तरबूज खाते हैं, तो शरीर जब इसे पचा लेता है तो उसके पास कुछ नहीं बचता और फिर ये कैलोरी बर्न करने लगता है। इसके बाद ये शरीर को डिटॉक्स करते हुए क्लीन करता है और वेट लॉस में तेजी से मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement