Friday, April 19, 2024
Advertisement

इन 4 बीजों में है बैली फैट कम करने का दम, बस अपनाएं सेवन का ये सही तरीका

Belly fat burning seeds: बैली फैट बर्न करने में कुछ बीजों का सेवन कारगर हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 29, 2023 16:00 IST
Belly fat burning seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Belly fat burning seeds

Belly fat burning seeds: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते। तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं और एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कुछ बीजों का सेवन इस काम में तेजी ला सकता है और वेट लॉस में मदद कर सकता है। जी हां, दरअसल कुछ सीड्स में प्रोटीन, कार्ब्स और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मेटाबोलिक रेट बढ़ाकर वेट लॉस में तेजी लाते हैं। तो, आइए जानते हैं इन बीजों के बारे में विस्तार से।

इन 4 बीजों में है बैली फैट कम करने का दम-belly fat burning seeds in hindi

1.  तरबूज के बीज-Watermelon seeds

तरबूज के बीजों में जिंक, मैंगनीज, विटामिन ए और सी की अच्छी मात्रा होती है। वास्तव में इन बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके चयापचय को गति देने में मदद कर सकते हैं और मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं, जो वेट लॉस में तेजी लाने के साथ बैली फैट बर्न करने में मदद करता है।  

इस कुल्फी को खाकर आप भी कहेंगे-वाह! रेसिपी है खास और खाने के हैं कई फायदे

2. अलसी के बीज-Flax Seeds

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि फाइबर से भरपूर होता है। ये पेट के पाचन क्रिया को तेज करने के साथ मेटाबोलित गतिविधियों में तेजी लाता है जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये अलसी के बीजों में कुछ फाइटोन्यूट्रीएंट्स भी होते हैं जो वेट लॉस नें तेजी से मदद कर सकते हैं। 

fat_burning_seeds

Image Source : FREEPIK
fat_burning_seeds

3. कद्दू के बीज-Pumpkin seeds

कद्दू के बीजों में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। ये बीज कुछ हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जो कि शरीर में नुकसानदेह फैट में कमी लाते हैं। इसके अलावा ये प्रोटीन से भरपूर बीज स्टैमिना बढ़ाने में मदद करते हैं और बैली फैट बर्न करने की गति में तेजी लाते हैं। इतना ही नहीं इन बीजों का सेवन पेट साफ करने में भी मददगार है। 

कुदरती काले हो जाएंगे आपके बाल, बस लगाएं 100 साल पुरानी रेसिपी से बना ये तेल

4. सूरजमुखी के बीज-Sunflower seeds

सूरजमुखी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार है। इन बीजों में फोलिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि फैट बर्न करने के साथ टिशूज में चमा चर्बी को कम करते हैं। तो, अगर आप फैट बर्न करना चाह रहे हैं तो, इन बीजों को पानी में भिगोकर इनका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement