Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस कुल्फी को खाकर आप भी कहेंगे-वाह! रेसिपी है खास और खाने के हैं कई फायदे

कद्दू से बनाएं कुल्फी: कद्दू से बनी ये कुल्फी स्वाद में जितनी जबरदस्त है, फायदे भी उतने ही हैं। खास बात ये है कि इसे आप मोटापे और शुगर क्रेविंग की चिंता किए बिना खा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 29, 2023 9:22 IST
kaddu_kulfi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kaddu_kulfi

कद्दू से बनाएं कुल्फी: बहुत से लोगों को कद्दू खाना बिलकुल भी पंसद नहीं होता। लेकिन, कुल्फी खाना हर किसी को पसंद होता है। तो, इस बार गर्मियों में हम कद्दू की कुल्फी (kaddu kulfi)खाएंगे और जानेंगे इसके बनाने की विधि। खास बात ये है कि आप इसे घर में बिलकुल आसानी से ये बना सकते हैं और डायबिटीज तक के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें शुगर नहीं है लेकिन, इसे खाकर आपको चीनी की याद भी नहीं आएगी। क्यों और कैसे, जानते हैं। 

कद्दू  कुल्फी की रेसिपी-Kaddu kulfi recipe

कद्दू  कुल्फी बनाने के लिए कद्दू को कद्दूकस कर लें या फिर इसको एक तरफ पीस कर रख लें। इसकी तरह खजूर को पीस कर रख लें और कुछ ड्राई फ्रूट्स व इलायची का पाउडर बनाकर रख लें। अब आधा केजी दूध में इन सब चीजों को अच्छे से पकाएं। ऐसे पकाएं कि ये गाढ़ा दूध हो जाए। इतना कि ये फ्रिज में तुरंत जम जाए। तो, दूध को इतना गाढ़ा पकाने के बाद थोड़ा ठंडा होने दें और इसे फ्रिजर में रख दें। 4 से 5 घंटे के बाद आप इसे निकाल कर खा सकते हैं।

kulfi

Image Source : SOCIAL
kulfi

कुदरती काले हो जाएंगे आपके बाल, बस लगाएं 100 साल पुरानी रेसिपी से बना ये तेल

कद्दू  कुल्फी खाने के फायदे-kaddu kulfi benefits

1. नहीं होगा शुगर का डर

मोटापा और डायबिटीज वाले लोगों को लगता है कि कुल्फी खाना, शुगर बढ़ाएगा और इससे शरीर की समस्याएं बढ़ सकती हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि कद्दू कुल्फी में चीनी नहीं है बल्कि, खजूर है। ये मिठास जोड़ने के साथ क्रेविंग को कम करेगा और आपको स्ट्रेस फ्री रखेगा। 

क्या आपकी स्किन भी ऑयली है? आज ही जान लें इसका कारण और उपाय

2. पेट के लिए फायदेमंद

कद्दू  कुल्फी, पेट की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर है और गट के लिए भी अच्छा है। ये शरीर को तो एनर्जी देगी ही आपके लिए मूड बूस्टर भी रहेगी। तो, बाहर से कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम न खरीदें बल्कि, घर में ये कुल्फी बनाएं और इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement