Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

क्या हम रोज गुड़ की चाय पी सकते हैं? जानें किन स्थितियों में इसे पीना है फायदेमंद

गुड़ की चाय पीने के फायदे: गुड़ की चाय सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद मानी जाता है। इसे पीना आपके पेट और शुगर मेटाबोलिज्म को भी प्रभावित कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: August 02, 2023 10:21 IST
 jaggery tea- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jaggery tea

गुड़ की चाय पीने के फायदे:  गुड़ की चाय, आज से नहीं सालों से अपने घरों में पी जाती है। लोग कहते थे कि चीनी वाली चाय की तुलना में ये ज्यादा फायदेमंद है और हम सभी को इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लोगों का ये भी मानना था कि गुड़ की चाय पीने से आपके शरीर का तापमान बैलेंस रहता है, डायबिटीज की समस्या नहीं होती और ये इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसके अलावा गुड़ की चाय को पीना आपके मेटाबोलिक रेट को भी बढ़ाता है और आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या हम रोज गुड़ की चाय पी सकते हैं-Why should we have jaggery tea in hindi

1. वेट लॉस में मददगार गुड़ की चाय

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको रोजाना गुड़ की चाय पीनी चाहिए। दरअसल, ऐसा करना आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है। गुड़ की चाय सबसे पहले तो आपके शरीर में शुगर स्पाइक को रोकती है और शुगर मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाती है। दरअसल, इसे ऐसे समझें कि आप चाहें कार्ब्स खाएं या न मीठी चीजों का सेवन करें शरीर इसे तोड़कर शुगर ही पैदा करता है। ऐसे में जब शुगर बढ़ता है तो मोटापा बढ़ता है। तो, इस स्थिति में गुड़ की चाय फायदेमंद हो सकती है। 

 jaggery tea benefits

Image Source : SOCIAL
jaggery tea benefits

चेहरे पर झुर्रियों और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये 4 फल, आज से अपनी डाइट में करें शामिल

2. माइग्रेन की समस्या में कारगर गुड़ की चाय

माइग्रेन की समस्या में भी गुड़ की चाय फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, माइग्रेन में आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और आपको राहत महसूस करने में मदद करे। ऐसे में गुड़ की चाय पीना माइग्रेन की समस्या से राहत दिला सकती है। तो, अपनी डाइट में इस चाय को शामिल कर लें। ये माइग्रेन को ट्रिगर करने से भी रोकने में मददगार है।

हर तरफ मलेरिया और डेंगू का प्रकोप! सुबह-शाम पार्क में एक्सरसाइज के लिए जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

3. ब्लोटिंग को कम करती है गुड़ की चाय

ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में गुड़ की चाय को पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। ब्लोटिंग दो कारणों से होती है पहला तो हार्मोनल गड़बड़ियों की वजह से। दूसरा, ये खराब डाइजेशन की वजह से हो सकती है। ऐसे में गुड़ की चाय को पीना हार्मोनल हेल्थ को सही करके पेट में सूजन को रोक सकती है। दूसरा, ये चाय डाइजेशन को बेहतर बनाने में मददगार है जिससे आप ब्लोटिंग सी समस्या से बच सकते हैं। 

क्या हम रोज गुड़ की चाय पी सकते हैं? 

अगर आप डायबिटीज के मरीज नहीं हैं तो, आप रोज गुड़ की चाय ले सकते हैं। क्योंकि ये कहीं से नुकसानदेह नहीं है और चीनी की तुलना में तो शरीर के लिए बेहतर विकल्प ही है। तो, हां आप रोज गुड़ की चाय पी सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement