Saturday, April 27, 2024
Advertisement

OMG! 14 देशों के 48 फीसदी भारतीय सिगरेट से करते है दिन की शुरुआत: सर्वे

भारत में धूम्रपान की आदतों के मौजूदा परिदृश्य और भारत में स्वास्थ्य परिस्थितियों को ध्यान में रखकर सरकार को स्वस्थ विकल्पों के माध्यम से परिवर्तन लाने के लिए अपने सोच को विस्तारित करने की जरूरत है।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 07, 2018 8:06 IST
48 percent of indians cigarette after rising in the morning survey- India TV Hindi
48 percent of indians cigarette after rising in the morning survey

नई दिल्ली: कैंसर के खतरे और निकोटीन से होने वाले नुकसान को कम करने के प्रयासों को समझने के लिए व्यापक अध्ययन किए जाते रहे हैं। हाल में एक अध्ययन के मुताबिक 14 देशों के 48 फीसदी भारतीयों को सुबह जागने के बाद सिगरेट की तलब लगती है। आईवैप डॉट इन के संस्थापक नीलेश जैन ने कहा, "केंटर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 14 देशों के 48 फीसदी भारतीयों को सुबह जागने के बाद सिगरेट की तलब लगती है। हैरानी की बात है कि केवल 60 फीसदी भारतीयों ने अपनी धूम्रपान की लत को स्वीकार किया है।"

नीलेश जैन ने कहा, "भारत में धूम्रपान की आदतों के मौजूदा परिदृश्य और भारत में स्वास्थ्य परिस्थितियों को ध्यान में रखकर सरकार को स्वस्थ विकल्पों के माध्यम से परिवर्तन लाने के लिए अपने सोच को विस्तारित करने की जरूरत है।"

केंद्र सरकार ने इसे नियमित करने की दिशा में काम करने के बजाए ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने के अपने इरादे का खुलासा किया है। कई विकसित देशों में ई-सिगरेट लोकप्रिय है, क्योंकि सरकार इसे तम्बाकू सिगरेट के लिए एक सुरक्षित विकल्प के रूप में देखती है।

एआरएसईई मेडिकल रिसर्च सेंटर में पल्मोनोलॉजिस्ट और मेडिकल डायरेक्टर डॉ विकास पुनामिया ने कहा, "धूम्रपान करने वालों को पता है कि तंबाकू हानिकारक व नशे की लत है और वह धूम्रपान न करने वाले की तुलना में खुद को स्वास्थ्य के मामले में कमजोर भी मानते हैं। फिर भी वे धूम्रपान न करने वालों की तरह सक्रियता से अपने डॉक्टरों से नहीं जुड़े हैं।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement