Friday, March 29, 2024
Advertisement

खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

खाने के तुरंत बाद अक्सर लोग टहलने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि खाने के बाद टहलना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। भूल से भी खाना खाने के बाद टहलने के लिए नहीं जाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 30, 2018 18:15 IST
food- India TV Hindi
food

नई दिल्ली: खाने के तुरंत बाद अक्सर लोग टहलने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि खाने के बाद टहलना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। भूल से भी खाना खाने के बाद टहलने के लिए नहीं जाना चाहिए। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाने के तुरंत बाद कुछ काम ऐसे हैं जो हमें कभी भी नहीं करने चाहिए।

अगर आप ये सोचती हैं कि खाना खा लेने मात्र से आपके शरीर को पोषण मिल गया है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. खाना खाना पोषण का एक स्टेप है। जब तक खाना अच्छी तरह पच न जाए और उसके पोषक तत्व शरीर में अाॅब्जर्व न हो जाएं पोषण की प्रक्रिया पूरी नहीं होती. ऐसे में खाना खाने के बाद कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे पोषण मिलने के बजाय उसका उल्टा असर पड़े। यहां हम आपको ऐसी सात बातें बता रहे हैं जिन्हें खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी कुछ ऐसा करती हैं तो अच्छी सेहत के लिए अब इन्हें करना छोड़ दें।

न पिएं सिगरेट

सिगरेट पीना अपने आप में एक बुरी लत है, जिससे हार्ट और सांस संबंधी कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं. पर एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने के ठीक बाद स्मोक करना दस गुना खतरनाक हो सकता है. खाना खाने के बाद पी गई एक सिगरेट आमतौर पर पी गई 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है. साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

खाने के तुरंत बाद न खाएं फल
अगर आप खाने के साथ ही फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है. इसी आधार पर कहा जाता है कि खाने के करीब एक घंटे बाद फलों का सेवन करना चाहिए या फिर खाने के कुछ घंटे पहले इसे खाया जा सकता है. सुबह खाली पेट फल खाना सबसे अच्छा है.

चाय से करें परहेज
चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है. इससे प्रोटीन के पाचन पर असर पड़ता और वो आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के एक से दो घंटे बाद ही चाय पिएं.

अपनी बेल्ट को ढीला न करें
अक्सर पसंद का खाना देख पर हम अपनी बेल्ट को ढीला कर देते हैं. इसका साफ मतलब ये है कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं. ओवरईटिंग किसी भी लिहाज से अच्छी बात नहीं है. इसलिए कोशिश करें कि उतना ही खाएं जितने की भूख हो वरना ये अपच का कारण भी बन सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement