1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 5 नहीं बल्कि 6 अंगुली वाले लोग ज्यादा तेज होने के साथ होते हैं फुर्तिले

5 नहीं बल्कि 6 अंगुली वाले लोग ज्यादा तेज होने के साथ होते हैं फुर्तिले

हम 5 अंगुली वाले व्यक्ति को नॉर्मल मानते है और 6 वाली अंगुली वाले को बोलने लगते है कि उसे सर्जरी करा लेना चाहिए। अगर आपकी भी कुछ ऐसी सोच है तो पहले यह स्टडी पढ़ ले।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 08, 2019 16:45 IST
 6 fingers per hand are better than 5 says research - India TV Hindi
 6 fingers per hand are better than 5 says research

हेल्थ डेस्क: आपने कई लोगों को 5 नहीं छह अंगूली देखी होगी। किसी के हाथ में होती है तो किसी के पैर पर। रितिर रोशन को ही ले लीजिए उनकी हाथों की 6 अंगुलियां है। हम सोचते है कि छठी अंगुली का क्या काम होता है। कई लोग इसे बीमारी मान लेते है लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि 6 अंगुली वाले लोग दिमाग और काम दोनों में बहुत ही तेज होते है। जी हां सुनकर रह गए ना हैरान। लेकिन वास्तव में यही सच्चाई है। हाल में ही जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने कुछ ऐसा ही बताया।

जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल कॉलेज में हाल ही में एक रिसर्च किया गया। जिसमें यह बात सामने आई कि किसी व्यक्ति के हाथ या पैर में यदि 5 की जगह 6 अंगुलियां है तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं होता कि वो व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रसित है। इसे विज्ञानिक भाषा में पॉलिडेक्टिली कहा जाते हैं।

ऐसा 800 लोगों में एक व्य़क्ति होता है। जो कि 6 अंगुलियों के साथ पैसा होता है। जिनमें से 500 में से एक व्यक्ति सजर्री करा कर इस अंगुली को निकाल देता है।

इस शोध में सामने आया कि 5 अंगुली वालों की अपेक्षा 6 अंगुली वाले लोग ज्यादा तेज होने के साथ-साथ किसी भी काम को ज्यादा बेहतर तरीके से करना जानते है।

नेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित रिपोर्ट की मानें तो ज्यादातर छह अंगुली वाले लोगों के हाथों में छठीं अंगुली अंगूठे और तर्जनी के बीच होती है। जिसकी वजह से वो अपने रोजमर्रा के काम पांच अंगुलियों वाले की तुलना में ज्यादा आसानी से कर पाते हैं। उदाहरण के लिए ऐसे लोग जूते के फीते बांधने से लेकर टाइपिंग करने और वीडियो गेम खेलने तक में ज्यादा गति के साथ काम करते हैं।

ब्रेकअप से उबरने में मदद करते हैं ये 5 टिप्स, जानें आपके लिए क्या है सही

साड़ी के कारण बुरी तरह ट्रोल हुई प्रियंका चोपड़ा, बचाव में उतरे डिजाइनर तरुण तहिलियानी ने कही ये बात

प्लास्टिक सर्जरी कराने के कारण मौनी रॉय एक बार फिर हुई बुरी तरह ट्रोल, यूजर्स बोले- चेहरे की...

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X