Thursday, May 30, 2024
Advertisement

जो बचना हो लू से तो आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय

पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप अपने चरम पर है और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। गर्मी के बावजूद लोगों को काम के सिलसिले में घर से निकलना पड़ा है

India TV Lifestyle Desk
Published on: May 04, 2016 12:37 IST
Heat Wave- India TV Hindi
Heat Wave

पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप अपने चरम पर है और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। गर्मी के बावजूद लोगों को काम के सिलसिले में घर से निकलना पड़ा है और ज़ाहिर है ऐसे में लू लगने का भी ख़तरा होता है। गर्मियों में लू लगने से बहुत से लोग बीमार पड़ते हैं और यहां तक कि मौत भी जाती है लेकिन अगर आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना लें तो लू से बचा जा सकता है।

1- धनिया पत्ते को पानी में भिगोकर उसे अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर घर से निकले के पहले पी लें, लू नहीं लगेगी।

2- कच्चे आम का पन्ना भी लू से बचाव करता है। आम पन्ना का बनाना भी आसान है। कच्चे आम को उबालें, छिल्का उतारकर उसे मसल लें। इसमें ठंडा पानी मिलाएं। इसके बाद भुना जीरा, काला नमक और हल्की सी चीनी डालकर इसे पी लें।

3- इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इसके पानी में चीनी मिलाकर पीने से लू नहीं लगती है।

4- घर से बाहर जाते वक़्त हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी-थोड़ी थोडी देर में पानी पीते रहें। साथ ही दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकलना चाहिये।

5- गर्मी में प्याज़ का खूब सलाद खाएं। कच्चा प्याज़ लू से बचाने में मददगार होता है।

6- गर्मी में अक़्सर शरीर में पानी की कमी से बीमार पड़ते हैं इसलिए तरबूज़, ककड़ी और खीरा खूब खाना चाहिए। इसके अलावा फलों का जूस लेना भी फायदेमंद है।

7- पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीते रहना चाहिए। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है जिससे आपको थकान कम लगती है।

8- लू से बचने के लिए बेल या नींबू का शर्बत भी पिया जा सकता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लेकिन बाहर से आने के बाद तुरंत पानी नहीं पीयें। जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाए तभी पानी पीयें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement