Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जानें कितना खतरनाक है यह सैनिटरी नैपकिन, जिसका जानी-मानी हस्तियां कर रहीं हैं प्रचार

इन दिनों अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म पैडमैन(Padman) के प्रमोशन के लिए खास अंदाज सर्च किया है। लोगों को पैडमैन चैलेंज देकर जिसमें उन्हें पैड के साथ अपनी तस्वीर सोशल मीडिया में डालनी है, लेकिन क्या आप जानते है कि यह पैड महिलाओं के लिए कितना जानलेवा है...

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: February 08, 2018 17:47 IST
padman akshay kumar- India TV Hindi
padman akshay kumar

हेल्थ डेस्क: इन दिनों बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' काफी चर्चा में है। हो भी क्यों न आखिर किसी समाजिक विषय में फिल्म बनी हुई है। पैडमैन 9 फरवरी को रिलीज होने को तैयार है।

खिलाड़ी कुमार फिल्म का प्रमोशन अलग अंदाज में कर रहे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर पैडमैन चैलेंज की शुरूआत की है। जिसके तहत बॉलीवुड और टीवी सेलेब्स को सैनिटरी पैड पकड़कर फोटो सोशल मीडिया पर डालनी है।

इस चैलेंज में आमिर खान, अनिल कपूर, राजकुमार राव से लेकर दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट समेत कई सेलेब्स प्रमोट कर चुके हैं। इतना ही नहीं रवि शास्त्री सहित टीवी सेलेब्स भी इस चैलेंज हो स्वीकार कर चुके है। लेकिन क्या आप जानते है कि यह सेलेब्स सैनिटरी पैड पकड़कर पैडमैन का प्रमोशन कर रहे है वो वास्तव में महिलाओं की हेल्थ के लिए कितना सहीं है। इसके बारें में आप जानकर रह जाएंगे हैरान।

ज्यादातर महिलाएं यह नहीं जानतीं कि भारत में हर महीने एक अरब से ज्यादा सैनिटरी पैड गैर निष्पादित हुए सीवर, कचरे के गड्ढों, मैदानों और जल स्रोतों में जमा होते हैं, जो बड़े पैमाने पर पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।

एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में करीब 33.6 करोड़ लड़कियां और महिलाएं मासिक धर्म से गुजरती हैं, जिसका मतलब है कि उनमें से करीब 12.1 करोड़ डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करती हैं। जो कि स्टोर होकर आपकी सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन इनका इस्तेमाल भी कम हानिकारक नहीं है।  

एक औसत के अनुसार एक महिला अपनी लाइफ में 11000 से 17000 सैनेटरी नैपकीन इस्तेमाल कर लेती हैं। यानी कि वह 6.25 साल सैनेटरी नैपकीन पहनती हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे सैनेटरी नैपकीन बनते है और कौन सी बीमारी होती है

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement