Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कैंसर से ही नहीं इन बीमारियों से भी बचाता है मक्का

मक्का इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बायोफ्लेविनॉइड्स, कैरोटेनॉइड, फाइबर, जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन आदि पाया जात है। जो कि आपकी बॉडी को की बीमारियों से निजात दिलाता है। जानिए इसके फायदों के बारें में..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 19, 2017 10:25 IST
corn- India TV Hindi
corn

हेल्थ डेस्क: गर्मियों में मक्का खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बायोफ्लेविनॉइड्स, कैरोटेनॉइड, फाइबर,  जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन आदि पाया जात है। जो कि आपकी बॉडी को की बीमारियों से निजात दिलाता है। इसके साथ ही ये शरीर में पोषण की कमी नहीं होने देते है। जानिए मक्का का सेवन करने से आप किन बीमारियों से बच सकते है। (भूलकर भी गन्ने का रस पीते समय न करें ये 5 गलतियां, होगा खतरनाक)

वजन को करें कम: इसमें ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है। जो कि शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट यानी कि कोस्‍लेस्‍ट्रॉल को कम करता है। जो कि वजन कम करने में सहायक होता है।

कोलेस्ट्रॉल को रखें कंट्रोल: मक्‍के में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बायोफ्लेविनॉइड्स, कैरोटेनॉइड और फाइबर पाया जाता है। जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करके, धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है।
कैंसर की संभावना को करें कम: मक्के में एन्टी-ऑक्सिडेंट और फ्लेवानॉयड पाया जाता है। जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कुछ हद तक कम करता है। एन्टीऑक्सिडेंट का गुण फ्री-रैडिकल्स से होने वाले क्षति को रोकता है।
हड्डियां को करें मजबूत: इसमें भरपूर मात्रा में  जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है। जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है। साथ ही गठिया जैसी बीमारी से बचाता है।
आंखो को रखें हेल्दी: मक्का में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए पाया जाता है। जो कि आपकी आंखो को हेल्दी रखता है। यह आपके देखने की क्षमता को भी बढ़ाता है। जिसके कारण आपको आंखो संबंधी समस्या जैसे कि रतौंधी और मैक्युलर डी-जनरेशन जैसी बीमारियां कम होती है। (जानिए क्यों, प्रेग्नेंसी के समय पीठ के बल लेटना हो सकता है खतरनाक)

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement