Monday, April 29, 2024
Advertisement

जानिए क्यों, प्रेग्नेंसी के समय पीठ के बल लेटना हो सकता है खतरनाक

डॉक्टर्स के अनुसार जब आप पीठ के बल सीधा लेटते हैं तो आपका गर्भाशय दूसरे अंगों पर दबाव डालता है। ज्यादातर मामलों में गर्भाशय का दबाव नर्व्स पर पड़ता है जो शरीर के निचले भाग से ऊपर की तरफ ब्लड वापस लाता है। जानिए और भी..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 11, 2017 12:15 IST
pregnant women- India TV Hindi
pregnant women

हेल्थ डेस्ककिसी भी गर्भवती महिला और उसके बच्‍चे की देखभाल की आवश्‍यकता उस वक्‍त अधिक बढ़ जाती है जब वह अपने गर्भकाल के अंतिम महिनों में चल रही हो। यह एक ऐसा समय होता है जब गर्भवती स्‍त्री और उसके पेट में पल रहे बच्‍चे के लिए हर छोटी - बड़ी सावधानी का पूरा ध्‍यान रखने की जरूरत होती है।  उस समय पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। इस तरह सोने से आपका पेट बढ़ता है। ये भी पढ़े:(सिर्फ 30 दिन करें टमाटर और शहद का सेवन, पाएं हैरान करने वाले फायदे)

डॉक्टर्स के अनुसार जब आप पीठ के बल सीधा लेटते हैं तो आपका गर्भाशय दूसरे अंगों पर दबाव डालता है। ज्यादातर मामलों में गर्भाशय का दबाव नर्व्स पर पड़ता है जो शरीर के निचले भाग से ऊपर की तरफ ब्लड वापस लाता है।

पड़ता है इन अंगो पर दवाब: ज्यादा वक्त तक सीधा लेटने से दिल और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों पर दबाव पड़ता है। इससे शिशु को पोषक तत्व और ऑक्सीजन कम मिल पाती है। इससे रीढ़ की हड्डी, आंतों और ज्यादातर ब्लड वेसल पर भी दबाव पड़ता है। इससे लोअर बैक पेन या हिप्स में पेन भी हो सकता है।

जब आप रातभर पीठ के बल लेटने के बाद जब आप सुबह उठती हैं तो आपको चक्कर भी आ सकते हैं। इसीलिए प्रेग्नेंसी में सोने के दौरान पोज़िशन बदलने की सलाह दी जाती है। इससे आपको आराम मिलता है और शिशु सुरक्षित रहता है। बल्कि इस अवस्था में करवट लेकर सोने की सलाह सबसे ज्यादा दी जाती है। ये भी पढ़े:(भूलकर भी सुबह खाली पेट न करें जॉगिंग, करें इन चीजों का सेवन)

अगली स्लाइड में पढ़े किस करवट में लेटना लाभदायक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement