Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सिगरेट के धुएं से ज्यादा खतरनाक है इसका इस्तेमाल

सुगंधित मोमबत्तियों का धुएं हमारे लिए सिगरेट से कई गुना ज्यादा नुकसानदेय होती है। इसमें मौजूद टॉक्सिक केमिकल हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेय होता है। इसको घर में लगाने से हमारे पूरे घर में यह केमिकल फैल जाता है। यह इतनी टॉक्सिन फैला देता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 17, 2015 16:40 IST
candle- India TV Hindi
candle

नई दिल्ली: आज का दौर ऐसा है कि हम घर या कभी भी शादी की पार्टी या फिर बर्थड़े पार्टी है तो या गेट टूगेदर हो। सभी जगह पर कैंडल का यूज तो करते है। इसको लगाने से आपके घर सुंदर लगने के साथ-साथ सुगंधित होता है। इससे हमें एक सुकुन सा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कैंडल हमारी सेहत के लिए कितनी नुकसानदेय है।

ये भी पढ़े-  एनीमिया से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सुगंधित मोमबत्तियों का धुएं हमारे लिए सिगरेट से कई गुना ज्यादा नुकसानदेय होती है। इसमें मौजूद टॉक्सिक केमिकल हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेय होता है। इसको घर में लगाने से हमारे पूरे घर में यह केमिकल फैल जाता है। यह कभी-कभी इतनी टॉक्सिन फैला देती है कि कैंसर का कारण भी बन जाता है। जो कि हमारे स्वास्थ्य को अधिक हानिकारक साबित हो सकता है।

साथ ही हम जब वैक्स कराने किसी सैलून में जाते है तो इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इससे बचने की कोशिश करने चाहिए। जानिए सुगंधित कैंडल हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकती है।

हो सकता है कैंसर

जब हम मोमबत्ती जलाते है तो इसके तेल से एक धुंआ निकलता है। जो कि हमारे लिे बहुत अधिक खतरनाक होता है। इस बारें में डॉक्टरों का कहना है कि मोमबत्ती के धुएं से हवा में कैंसर का धुआ यानी कि बेंजीन और टोल्युनि पाया जाता है।

जिससे कैंसर का खतरा अधिक होता है। इसलिए जितना हो सके इसका यूज कम करें जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आप बच सके।

अगली स्लाइड में पढ़ें और इसके क्या हैं नुकसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement