Friday, May 17, 2024
Advertisement

एनीमिया से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: आज की भाग-दौड भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो जाते है कि अपनी डाइट का बिल्कुल भी ध्यान नही देते है। जिसके कारण कितनी बीमारियां हमें घेर लेती है। इसी वजह से

India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 16, 2015 23:22 IST
animia- India TV Hindi
animia

नई दिल्ली: आज की भाग-दौड भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो जाते है कि अपनी डाइट का बिल्कुल भी ध्यान नही देते है। जिसके कारण कितनी बीमारियां हमें घेर लेती है। इसी वजह से हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है। अगर आप अपनी डाइट ठीक से रखें तो आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नही होगी। हमारे शरीर में खून तभी बनता है। जब हम पोषक तत्व लें।

आज की खबर में बताएगें कि अपनी डाइट में कौन सी चीज शामिल करने से आपके शरीर  में खून की बढोत्तरी होगी। जिससे आपको कभी कोई बीमारी छू तक नही पाएगी। खून बढानें के लिए तो डॉक्टर सीरप या फिर दवा देते है। जिससे कि आपके शरीर में खून आ जाए, लेकिन जब आप वो चीजें समय पर नही पिएंगे तो कोई फायदा नही मिलेगा।

हमारे शरीर में दो तरह के सेल होते है एक वाइट ब्लड सेल और दूसरा रेड सेल। हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और हमें एनीमिया की समस्या हो जाती है। हीमोग्लोबिन की कमी की मुख्य कारण खून में आयरन की कमी का होना माना जाता है। आज कल की बात करें तो एनीमिया एक बहुत ही आम समस्या हो गयी है और इस बीमारी से आमतौर पर महिलाएं ज्यादा ही पीड़ित होती है।

एनीमिया के कारण शरीर में आयरन के साथ साथ और भी अन्य तत्वों जैसे कि विटामिन बी और सी और फोलिक एसिड, फाइबर आदि की भी कमी होती है। हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारें में बता रहे है।

अगली स्लाइड में पढ़े घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement