Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोजाना करें 1 कप केले की चाय का सेवन, मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ साथ ही जानें बनाने की विधि

केले की चाय पीने के है बेहतरीन लाभ। जानें बनाने के विधि और कैसे पाएं मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 20, 2019 16:37 IST
Banana tea- India TV Hindi
Banana tea

आमतौर माना जाता है कि केला में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जोकि आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन आपने कभी इसकी बनी चाय पी है। जी हां अचरज में पड़ गए ना कि केला से कैसे चाय बन सकती है। आपने तो केले का स्मूदी या फिर शेक पिया होगा। लेकिन आपको बता दें कि केले की चाय पीने से आप फैट से फिट हो जाएंगे। इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधी कई ओर लाभ मिलेगे। जानें केले की चाय बनाने की विधि और फायदे।

ऐसे बनाएं केले की चाय

केले की चाय 2 तरीके से बन सकती है एक तो उसके छिलके से और पके हुए केले से।

Fat To Fit: रोजाना 4 मिनट ये वर्कआउट कर इस स्टार ने 5 माह में किया 13 किलो वजन कम

बिना छिलके वाले केले की चाय
सबसे पहले एक पैन में 2-3 कप पानी डालें और उसमें एक केला छिलकर और टुकड़ों में काटकर डाल दें। इसके बाद इस पानी को 15-20 मिनट उबालें।
 फिर इसे छान लें और इसमें शहद डालकर मिला लें। आपका चाय बनकर तैयार है।

36 घंटों में करोडों लोगों की जान ले सकती है ये महामारी, विशेषज्ञों ने जारी की चेतवानी

छिलके वाली केले की चाय
इस चाय को पहले की तरह ही बनाएं। बस केले को छीले नहीं। यह चाय ज्यादा फायदेमंद होती है।

केले की चाय पीने के फायदे

  • केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इसकी चाय का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम रहता है।
  • अगर आपको काफी कम नींद आती है तो केले की चाय फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि केले में डोपामाइन, ट्रिप्टोफैन औप सेरोटोनिन जैसे तत्व पाए जाते है। जो नींद को बढ़ाने में मदद करते है। इसलिए रोजाना एक कप केले की चाय पिएं।
  • केले में अधिक मात्रा में विटामिन A और C के साथ-साथ एस्कॉर्बिड एसिड पाया जाता है। जो शरीर में व्हाइट सेल्स को तेजी से बढ़ते है। जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।
  • रोजाना एक कप केले की चाय पीने से आप तनाव से कोसों दूर रहेंगे।
  • रोजाना केले की चाय को पीने से आपका वजन भी तेजी से कम होगा। केले की चाय में भरपूर मात्रा में  डायटरी फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, बी 12 और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते है।  
  • केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके अलावा यह एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन्स पाया जाता है। केले की चाय पीने से आपका पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करेगा।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement