1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पेट की चर्बी से तेजी से पानी है निजात तो ऐसे करें तुलसी की चाय का सेवन, फिर देखें कमाल

पेट की चर्बी से तेजी से पानी है निजात तो ऐसे करें तुलसी की चाय का सेवन, फिर देखें कमाल

एक्सपर्ट का कहना है कि वजन कम करना कोई जादू नहीं है बल्कि रेगुलर एक्सरसाइज, योग और बैलेंस डाइट से आसानी से आप वजन कम कर सकते हैं। जानें तुलसी का चाय से कैसे कम होगा वजन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 14, 2020 16:42 IST
Basil green tea, weight loss- India TV
Basil green tea

वजन कम करना हर किसी के लिए एक बहुत ही बड़ा टास्क होता है। जिसके लिए हम कीटो डाइट, प्रोटीन डाइट, लो कार्ब डाइट जैसे न जाने कितने तरह की डाइट का चुनाव करते हैं, लेकिन कई बार रिजल्ट आपके हिसाब से नहीं निकलता है। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि वजन कम करना कोई जादू नहीं है बल्कि रेगुलर एक्सरसाइज, योग और बैलेंस डाइट से आसानी से आप वजन कम कर सकते हैं। 

तुलसी से यूं करें वजन कम

भारतीय औषधि में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको शरीर की चर्बी को कम करने के साथ-साथ कई अन्य फायदे भी देती है। तुलसी इन हर्ब में से एक ही एक है। जिसकी इस्तेमाल पुराने जमाने से एक आयुर्वेदिक हर्बल की तौर में किया जा रहा है। वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि सर्दी-जुकाम में भी तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कम वसा वाला खाना खाने से पुरुषों में हो सकती है टेस्टोस्टेरोन की कमी: रिसर्च

कैसे वजन कम करने में है तुलसी कारगार
तुलसी की पत्तियों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाता है। जिससे आपकी अधिक कैलोरी बर्न होती है। रोजाना तुलसी का सेवन करने से आपका शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकलेगे इसके साथ ही न्यूट्रिशियंस मिलेगी। 

तुलसी की चाय का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। इसके साथ-साथ खराब बैक्टीरिया को शरीर से निकालेगा। लिवर से विषाक्त तत्व निकालने में मदद करेगा। 

सर्दियों में अधिक होती है शरीर में विटामिन सी की कमी? जानें लक्षण, कारण, खाएं ये फूड्स

ऐसे बनाए तुलसी की चाय
आप चाहे तो रात को सोने से पहले एक कप पानी में तुलसी की पत्तियां डालकर रख दें। दूसरे दिन सुबह इसे पी लें। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस और पुदीना मिला सकते हैं। 

दूसरा तरीका
4-5 तुलसी की पत्ती और एक पानी में डालकर कम से कम 1 मिनट गर्म करें। अब इसे 1 कप में छान लें और थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।  

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13