Sunday, May 19, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंसी के समय संतरे खाने के ये है अनोखे लाभ

नई दिल्ली: जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है , तो उसका अधिक ख्याल रखा जाता है कि न हीं मां को कई परेशानी हो साथ ही होने वाले बच्चें को कोई समस्या न हो। उस

India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 26, 2015 17:30 IST
orange- India TV Hindi
orange

नई दिल्ली:  जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है , तो उसका अधिक ख्याल रखा जाता है कि न हीं मां को कई परेशानी हो साथ ही होने वाले बच्चें को कोई समस्या न हो। उस समय की केयरिंग में कभी-कभी इतना उलझ जाता है कि समझ नही आता कि कैसे केयर करें, क्या अनके लिए अच्छा होगा। कभी-कभी महिलाओं का खट्टा खाने का मन होता है। इसमें  उन्हे संतरा खाना पसंद होता है।

ये भी पढ़े- मोटापा से है परेशान, तो करें इस जूस का सेवन

प्रेग्नेंसी के समय संतरा खाना सेहतमंद होता है। संतरा विटामिन सी से भरा होता है। जो कि गर्भवती के साथ-साथ बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक के साथ-साथ ऐसे तत्व होते है जो गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है और सभी बीमारियों से बचाता है।

डॉक्टर के अनुसार माना जाता है। कि एक गर्भवती महिला को स्वस्थ बच्चे के लिए कम से कम 85 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है। लेकिन सय़भी महिलाओँ की गर्भावास्था अलग. अलग होता है। उसी की हिसाब से इसका सेवन करें।

माना जाता है कि विटामिन सी बच्चे की दिमाग के लिए अच्छा होता। इससे उसके दिमाग का विकास होता है। साथ ही संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान संतरें खाने से फायदों के बारें में।

तनाव को रखें दूर

प्रेग्नेंसी एक ऐसी अवस्था होती है। कि जिसमें हमेशा महिला को खुश रहना चाहिए। लेकिन कभी-कभी महिला तनाव में आ जाती है। जिसका प्रभाव आने वाले बच्चें को पडता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement